कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता को पल्स पोलियो अभियान के इंफ्लुएंसर्स से ली जाएगी मदद

: 21 जून को जिले के सभी प्रखंडों में डब्ल्यूएचओ की सहायता से इंफ्लुएंसर्स के उन्मुखीकरण के लिए आयोजित होगी कार्यशाला

  • आगामी 27 जून से जिले भर में चलाया जाना है पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक ने सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को जारी की है चिट्ठी

मुंगेर, 17 जून-

राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान में गति लाने के लिए अब पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने वाले इंफ्लूसर्स की सहायता ली जाएगी। इसको ले आगामी 21 जून को जिले के सभी प्रखण्ड मुख्यालय में इब्ल्यूएचओ के सहयोग से पल्स पोलियो अभियान के इंफ्लुएंसर्स के उन्मुखीकरण के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष पराशर ने राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को एक चिट्ठी जारी की है। मालूम हो कि भारत सरकार के निर्देशानुसार आगामी 27 जून से राज्य के सभी जिलों में पल्स पोलियो का भी टीकाकरण अभियान चलाया जाना है। इस अभियान के प्रति जनमानस में जागरूकता लाने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के इंफ्लुएंसर्स इस दौरान कोविड 19 टीकाकरण अभियान के संबंध में भी जनमानस को जागरूक करेंगे। पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के इंफ्लुएंसर्स की मदद से कोविड 19 के टीकाकरण स्तर को बढ़ाने में भी काफी सहायता मिलेगी।
पंचायत स्तर पर भी 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. पंकज सागर ने बताया कि जिले भर में विगत 16 जनवरी से ही अलग- अलग चरण में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न महामारी से बचाने के लिए कोरोना टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से भी मुंगेर नगर निगम के सभी 45 वार्ड और जिले के सभी प्रखंडों में पंचायत स्तर पर जाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। बावजूद इसके जिले भर के विभिन्न हिस्सों में आशानुरूप तरीके से कोरोना टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इसको ध्यान रखते हुए कोविड टीकाकारण एवं पल्स पोलियो अभियान के दौरान जनमानस में इंफ्लूसर्स के माध्यम से जागरूकता पैदा करने में सहयोग लेने के लिए जिले के सभी प्रखंडों में डब्ल्यूएचओ की सहायता से इन इंफ्लुएंसर्स के उन्मुखीकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाना है।
स्वास्थ्य समिति पटना से निर्देश मिल है –
उन्होंने बताया कि आगामी 21 जून को मुंगेर जिलांतर्गत सभी प्रखंडों में नामित पोलियो इंफ्लुएंसर्स के माध्यम से पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान एवं कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में जनमानस में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर डब्ल्यूएचओ के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यशाला का कर इंफ्लुएंसर्स के उन्मुखीकरण कराने का राज्य स्वास्थ्य समिति पटना से निर्देश प्राप्त हुआ है।

पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान और कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान करें कोरोना गाइड लाइन का पालन :

उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले कमी भले आई हो लेकिन अभी भी जिले से कोरोना संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। इसलिए आगामी 27 जून से शुरू हो रहे पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान और कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल होने वाले सभी लोग निश्चित रूप से कोरोना गाइड लाइन का पालन करें। सभी लोग मास्क पहनें और एक निश्चित अंतराल पर अपने हाथों की साफ- सफाई के लिए साबून या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें। अनावश्यक किसी भी चीज को छूने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *