कोरोना टीकाकरण को लेकर सर्वे शुरू

-वोटर लिस्ट के जरिये क्षेत्र के लोगों का किया जा रहा सर्वे
-टीका लेने वाले और नहीं लेने वालों की हो रही है पचहान
भागलपुर, 19 अक्टूबर।
पंचायत चुनाव के वोटर लिस्ट के जरिये कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में सर्वे का काम मंगलवार से शुरू हो गया। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर टीका लेने वाले और नहीं लेने वालों की पहचान कर रही हैं। टीका नहीं नहीं लेने वालों को टीका लेने के प्रति जागरूक भी कर रही हैं। अगर उनके मन में कोरोना टीका के प्रति किसी तरह की दुविधा है तो उसे खत्म कर टीका लेने के फायदे बता रही हैं। सर्वे के दौरान टीका नहीं लेने वालों की पहचान के बाद इनलोगों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमें इनलोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
नाथनगर प्रखंड की कजरैली पंचायत के तेतरहाट गांव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 80 की सेविका रंजना कुमारी ने बताया कि हमलोगों को क्षेत्र की वोटर लिस्ट उपलब्ध कराई गई है। उसके अनुसार हमलोग घर-घर जा रहे हैं। घर के अगर किसी सदस्य ने दोनों टीका ले लिया है तो रजिस्टर में दो लिख दिया जाता है। अगर इसी तरह किसी ने एक टीका लिया है तो एक लिखा जाता है। साथ ही उस व्यक्ति को समय पर टीका की दूसरी डोज लेने के लिए भी कहा जाता है। अगर घर का कोई व्यक्ति कमाने के लिए बाहर चला गया है तो रजिस्टर में एक्स एस लिख दिया जाता है। अगर घर के किसी व्यक्ति ने टीका नहीं लिया है और समझाने के बाद भी टीका नहीं लेना चाहता है तो उसके कॉलम में एक्स आर लिखा जा रहा है। अगर समझाने के बाद टीका लेने के लिए तैयार हो जाता है तो ओके लिखा जा रहा है। अगर घर के किसी सदस्य की मौत हो गई हो और इसके बावजूद उस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है तो उसके कॉलम में एक्स डी लिख दिया जा रहा है।
आज भी किया जाएगा सर्वेः जिले में कोरोना का टीका लेने और नहीं लेने वालों का सर्वे बुधवार को भी किया जाएगा। आज सर्वे का काम पूरा हो जाने के बाद रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट में चिह्नित लोगों को अभियान चलाकर टीका दिया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि सर्वे के दौरान टीका लेने और नहीं लेने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। जिनलोगों ने टीका नहीं लिया है, उनसे टीका नहीं लेने का कारण पूछा जा रहा है। कारण पता चल जाने के बाद उसकी समस्या को दूर कर टीकाकरण कराया जाएगा।
ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकसः सर्वे के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के अधिकतर लोगों का टीकाकरण हो चुका है। यहां दूसरी डोज लेने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में काफी लोगों ने अभी टीके की पहली डोज भी नहीं ली है। इसलिए उन्हें कोरोना टीका दिलवाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। सर्वे का साथ लोगों को टीका के प्रति जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: