कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार

-पहले चरण में जिले के 12 हजार डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को लगेगा टीका
-सदर अस्पताल के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय को बनाया गया है क्षेत्रीय टीकाकरण केंद्र

भागलपुर-

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चौकस है. संक्रमण को लगभग नियंत्रित कर लेने के बाद अब स्वास्थ विभाग टीकाकरण की तैयारी में जुट गया है. भागलपुर में पहले चरण के तहत में 12 हजार डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को टीका दिया जाएगा. इसे लेकर सदर अस्पताल के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय को क्षेत्रीय टीकाकरण केंद्र बनाया गया है.

सिविल सर्जन विजय कुमार सिंह कहते हैं कि जिले में टीकाकरण की तैयारी जोर-शोर शोर से चल रही है. भागलपुर में दूसरे जिलों के लिए भी टीका रखने की व्यवस्था की गई है. पहले चरण में टीका पड़ने वाले लोगों की सूची तैयार हो गई है और उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. पटना में इसे लेकर आज बैठक होगी, जिसमें जिले की तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा.

क्षेत्रीय टीकाकरण केंद्र की क्षमता 12 लाख डोज रखने की: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि सदर अस्पताल में जो क्षेत्रीय टीकाकरण केंद्र बनाया गया है उसमें 12 लाख टीके के डोज रखने की क्षमता है. यहां पर 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर टीका को रखा जाएगा. यह पैमाना मानक के मुताबिक है. भागलपुर से जमुई, लखीसराय, बांका और मुंगेर जिले को भी कोरोना का टीका जाएगा.

मायागंज समेत जिले के 18 अस्पतालों में 54 आईएलआर लगेगा: मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ अशोक कुमार ने बताया कि मायागंज अस्पताल में भी टीकाकरण को लेकर तैयारी चल रही है. मायागंज समेत जिले के 18 सरकारी अस्पतालों में लगभग 54 आईएलआर लगाया जाएगा.1 आईएलआर में डेढ़ हजार डोज रखने की क्षमता होती है. इस तरह से जिले भर में कोरोना के टीकाकरण को कवर कर लिया जाएगा.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि टीकाकरण की तैयारी चल रही है. जल्द ही लोगों को टीके पड़ने लगेंगे, लेकिन अभी भी हमें कोरोना को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. घर से निकलते वक्त लोगों को मास्क जरूर पहनना चाहिए.घर के बाहर भीड़भाड़ से बचना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए. इसके अलावा 2 घंटे के अंतराल पर हाथ को भी धोना चाहिए. सफाई रखने से आप कोरोना ही नहीं, दूसरी बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: