कोरोना टीकाकरण में सभी वर्ग के लोग ले रहे हैं रुचि

-,स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता कार्यक्रम का हो रहा है असर
-टीकाकरण के 13 महीने के सफर में जिले की शानदार उपलब्धि

बांका, 16 फरवरी-

जिले में कोरोना टीकाकरण के सफर के 13 महीने पूरे हो चुके हैं। 16 जनवरी 2021 से शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण लगातार सफल होता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता कार्यक्रम की वजह से काफी संख्या में जिले के लोग अब तक टीकाकरण करवा चुके हैं। 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले रखी है। जागरूकता कार्यक्रम का असर इतना व्यापक हुआ कि लोग अब अपने मन से टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। लोगों के मन में जो भ्रांतियां थीं, वह अब खत्म हो चुकी है। जिले के अधिक से अधिक लोगों के टीका लेने की ही वजह से कोरोना की तीसरी लहर का असर व्यापक नहीं हुआ। अब जिले में लगभग तीसरी लहर खत्म हो चुकी है।
पहली ही नहीं, बल्कि लक्षित आबादी के 84 प्रतिशत से अधिक लोग कोरोना टीका की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। जागरूकता का ही असर है कि जब किशोरों का टीकाकरण शुरू हुआ तो उसकी भी गति काफी तेज रही। अबतक लगभग 60 प्रतिशत किशोर कोरोना का टीका ले चुके हैं। समय पूरा होने के बाद दूसरी डोज लेने के लिए भी लोग समय से आगे आ रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रीकॉशन डोज यानी की तीसरी की शुरुआत हुई। लगभग 80 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रीकॉशन डोज भी ले ली है। इसी तरह लगभग 50 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्करों ने प्रीकॉशन ले रखी है। साथ ही 35 सौ से अधिक बीमारों और बुजुर्गों ने भी प्रीकॉशन डोज ले ली है। साफ है कि जिले के लोग कोरोना का टीका लेने में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण स्वास्थ्य विभाग का जागरूकता कार्यक्रम है।
लोगों को चिह्नित कर दिया जा रहा टीकाः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना टीकाकरण लगातार चल रहा है। 15 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण लगातार चल रहा है। हालांकि अब तो लोग खुद ही टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद जागरूकता कार्यक्रम भी चल रहा है। जिन लोगों ने अबतक एक भी डोज नहीं ली है, उन्हें चिह्नित कर टीकाकरण केंद्रों तक लाया जा रहा है। साथ ही जिनलोगों ने पहली डोज ले ली है, उन्हें दूसरी डोज समय पर दिया जा रहा है। 15 से 17 साल के किशोर समय से आकर अपना टीका ले ले रहे हैं। प्रीकॉशन डोज लेने के लिए भी लोग ठीकठाक संख्या में आ रहे हैं।
कोरोना की गाइडलाइन का करें पालनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना की तीसरी लहर भी अब लगभग शांत पड़ चुकी है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करना चाहिए और भीड़भाड़ से बचना चाहिए। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: