कोरोना टीका की दूसरी डोज में बढ़ोत्तरी के लिए पुरस्कार योजना 27 से

-प्रखंड स्तर पर प्रति सप्ताह एक विजेता को बंपर प्राइज, 10 को सांत्वना पुरस्कार
-पांचों सप्ताह पूरा होने पर जिला स्तर पर तीन विजेताओं ग्रैंड प्राइज दिया जाएगा
बांका, 24 नवंबर।
कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज में बढ़ोत्तरी के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार ने लाभुकों के लिए प्रखंड स्तर पर साप्ताहिक और जिला स्तर पर मासिक पुरस्कार योजना की शुरुआत कर रही है। इसे लेकर 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक लगातार पांच सप्ताह प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक और जिला स्तर पर पांचों सप्ताह पूरा होने पर बम्पर और ग्रैंड पुरस्कारों की घोषणा की गई है। योजना के तहत प्रखण्ड स्तर पर प्रति सप्ताह एक विजेता को बम्पर प्राइज और 10 विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही पांचों सप्ताह पूरा होने पर जिला स्तर पर तीन विजेताओं को ग्रैंड प्राइज दिया जाएगा। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को एक पत्र लिखा है।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि जिले में कोरोना टीका की पहली डोज काफी लोगों ने ले ली है। दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। दूसरी डोज की गति में और तेजी लाने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक का पत्र मिला है। पत्र के अनुसार अगर लाभुक दूसरी खुराक के ड्यू डेट के 7 दिनों के अंदर अगर टीका ले लेते हैं तो उन्हें लकी ड्रॉ के माध्यम से उपहार देकर पुरस्कृत किया जाएगा।
27 नवंबर से 31 दिसंबर तक दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों को होगा फायदाः सिविल सर्जन ने बताया कि लकी ड्रा की अवधि 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक है। इसके लिए लाभुकों के ड्यू खुराक की गणना के लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रॉ का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर 2021 से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है। पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, दूसरा सप्ताह 4 से 10 दिसम्बर तक, तीसरा सप्ताह 11 से 17 दिसम्बर तक, चौथा सप्ताह 18 से 24 दिसम्बर तक और पांचवां सप्ताह 25 से 31 दिसम्बर तक है। उन्होंने बताया कि 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहला सप्ताह के लकी ड्रॉ से चयनित विजेताओं/लाभर्थियों का चयन 4 दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक उपहार उपलब्ध करा दिया जाएगा।
केयर इंडिया उपलब्ध कराएगा सूचीः सिविल सर्जन ने बताया कि लकी ड्रॉ के लिए निर्धारित अवधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से दूसरी खुराक के ड्यू लाभुकों की सूची को शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ अगले सात दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा। संकलित आंकड़ों में से दूसरी खुराक का टीका लकी ड्रॉ के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी और लकी ड्रॉ के लिए सम्मिलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार योजना के तहत प्रति प्रखण्ड एक विजेता को प्रति सप्ताह एक बम्पर पुरस्कार और 10 विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार पांचों सप्ताह समाप्त होने के बाद जिला स्तर पर 3 विजेताओं को ग्रैंड पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: