राज्य

कोरोना टीका की दूसरी डोज ले ली , फिर भी गाइडलाइन का करेंगे पालन

-जब तक सभी लोग टीका नहीं ले लेंगे, तब तक सतर्कता बरतेंगे
-कोरोना टीका की दोनों डोज लेने के बाद लाभुकों ने रखी अपनी राय

बांका, 15 सितंबर
जिले में कोरोना टीकाकरण काफी तेज गति से चल रहा है। टीका का पहला डोज जिले के काफी लोग ले चुके हैं। अब दूसरे डोज पर फोकस किया जा रहा है। दरअसल, टीका का दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रकिया पूरी होगी। इसके बाद ही कोरोना का खतरा पूरी तरह से टलेगा। अब इस बात को लाभुक भी समझने लगे हैं। टीका की दूसरी डोज लेने के बाद रुचि कुमारी ने कहा कि मैंने टीका की दोनों डोज ले ली है। हालांकि इसके बावजूद सतर्कता बरतूंगी। जब तक सभी लोग कोरोना टीका का दोनों डोज नहीं ले लेते हैं, तब तक सतर्कता जरूरी है। वहीं हर्षित कुमार ने कहा कि मैंने तो टीका की दोनों डोज ले ली है, लेकिन सभी लोगों को टीका की दोनों डोज लेनी चाहिए। कोरोना से बचने के लिए यह जरूरी है।
नूतन देवी ने कहा कि सिर्फ मेरे लेने से ही नहीं होगा। सभी लोगों को कोरोना टीका की दोनों डोज जल्द से जल्द ले लेना चाहिए। एक टीका ले लेने के बाद जिसका समय पूरा हो गया है, मैं उन्हें जल्द दूसरा डोज लेने के लिए कहूंगी। रूपेश कुमार ने कहा कि यह एक सामाजिक जिम्मेदारी है। खुद के साथ दूसरों को भी कोरोना टीका की दोनों डोज दिलवाना पड़ेगा। तभी समाज कोरोना से मुक्त हो सकेगा। इसलिए आसपास के सभी लोगों को टीका की दोनों डोज लेने के लिए कहूंगा। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि लगातार जागरूकता कार्यक्रम का असर लोगों पर पड़ा है। लोग अब समझने लगे हैं कि कोरोना का टीका कितना जरूरी है। यही कारण है कि समय पर आकर लोग टीका की दूसरी डोज ले रहे हैं।
500 लोगों ने लिया टीकाः
दूसरी तरफ बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 500 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। सभी लाभुकों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही जिन लोगों ने पहला टीका लिया, उन्हें समय पर आकर टीका की दूसरी डोज लेने की हिदायत दी गई।
330 लोगों की हुई जांचः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 220 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 110 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। हालांकि कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाने पर मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *