कोरोना टीका को लेकर भ्रांतियों को किया दूर, चार दिन में 800 लोगों का कराया टीकाकरण

नागरिक विकास समिति के बैनर तले जियाउर रहमान ने टीकाकरण को लेकर संभाला मोर्चा
जागरूकता अभियान के बाद वार्ड नंबर 8 के नरगा में अधिकतर लोगों का हो गया टीकाकरण

भागलपुर, 16 जुलाई

कोरोना टीकाकरण को लेकर चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्यकर्मी और प्रशासनिक अधिकारी तो लगे ही हुए हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता भी इसमें बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभा रहे हैं। वार्ड नंबर 8 का नरगा इलाका अल्पसंख्यक बहुल है। यहां पर भी लोगों के मन में कोरोना टीका के प्रति भ्रांतियां थीं। लोग टीका लेने से बच रहे थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मेहनत कर रही थी, लेकिन टीका लेने वालों की संख्या उस हिसाब से नहीं बढ़ रही थी। ऐसे में सामाजिक कार्यकर्ता जियाउर रहमान ने मोर्चा संभाला। सबसे पहले उन्होंने खुद टीका लिया। इसके बाद माइक लेकर निकल पड़े और चार दिन में ही 800 लोगों का करा दिया टीकाकरण।
स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गली-गली जाकर लोगों को टीका लेने के लिए समझाया
इस दौरान जियाउर रहमान स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गली-गली जाकर लोगों को टीका लेने के लिए समझाया। जिन लोगों के मन में भ्रम था, उसे दूर किया। उन्होंने लोगों को समझाया कि देखो मैंने टीका लिया है। मुझे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। आपलोग भी टीका लीजिए। कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। आपके टीका लेने से न सिर्फ आप खुद सुरक्षित हो जाएंगे, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे। कोरोना एक संक्रामक बीमारी है। यह एक से दूसरे में फैलता है। यदि किसी को कोरोना हो जाएगा तो दूसरे को भी उससे होने की आशंका रहेगी। जब सभी लोग टीका ले लेंगे तो इस तरह की आशंका खत्म हो जाएगी और लोग कोरोना से सुरक्षित हो जाएंगे।
दूसरा डोज लेने के प्रति भी लोगों में उत्साहः
जियाउर रहमान कहते हैं कि कोरोना टीका के प्रति लोगों के मन में भ्रम जरूर था। जो लोग पढ़े-लिखे थे, वे तो टीका लेने के लिए सामने आ रहे थे। लेकिन कम पढ़े-लिखे लोग टीका लेने से घबरा रहे थे। उन्हें लग रहा था कि टीका लेने के बाद कहीं कोई दूसरी बीमारी ना हो जाए। मेरे क्षेत्र में बुनकर ज्यादा रहते हैं। वे लोग पहले थोड़ा सकुचा रहे थे, लेकिन जब मैंने टीका ले लिया तो उनकी समझ में यह बात आ गई कि कोरोना से बचना है तो टीका लेना ही पड़ेगा। इसके बाद कोरोना का टीका लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी और चार दिन में क्षेत्र के अधिकतर लोगों ने टीका ले लिया। सभी लोग दूसरा डोज लेने के प्रति भी उत्साहित हैं। समय पर वे लोग दूसरा डोज भी ले लेंगे।
टीकाकरण कैंप के लिए जगह की व्यवस्था कीः
कोरोना काल में लोग ज्यादा लोगों को आने देने से कतराते हैं, लेकिन जियाउर रहमान ने टीकाकरण के लिए खुद जगह की व्यवस्था की। जब तक टीकाकरण चला, तबतक वे सत्र स्थल पर मौजूद रहते थे। किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका विशेष ख्याल रखते थे। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका भी ध्यान रखते थे। जब तक टीकाकरण चला तब तक उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों का भरपूर सहयोग किया। इसी का परिणाम है कि आज वार्ड नंबर 8 के नरगा में अधिकतर लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: