कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन के लिए जिले भर में कोल्ड चेन और रेफ्रिजरेटेड वाहन की व्यवस्था

  • सदर अस्पताल हॉस्पिटल के आरएचएस में बनाया गया है एक बड़ा कोल्ड सेंटर
  • जिले के सभी पीएचसी पर बनाए गए हैं कोल्ड चेन

लखीसराय-

मकर संक्रांति के बाद 16 जनवरी से राज्य भर में कोरोना टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में भी कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए सदर अस्पताल में एक बड़ा कोल्ड सेंटर बनाया गया है। यहां वैक्सीन को लगभग 2 डिग्री सेल्सियस पर सुरक्षित रखने की तैयारी की जा रही है। जिले भर में कोरोना वैक्सीन के और सुरक्षित लॉजिस्टिक की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी की है।
टीकाकरण अभियान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी-
लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है । सदर अस्पताल हॉस्पिटल स्थित आरएचएस में बनाए गए सबसे बड़े कोल्ड सेंटर से जिला के विभिन्न पीएचसी में बनाये गए कोल्ड चेन में वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए 2 डिग्री तापमान मेंटेन रखने कि की कोशिश की जा रही है।

कोविशील्ड के वैक्सीन का रखरखाव सुविधाजनक :
उन्होंने बताया कि बिहार में सीरम इंस्टीटूट इंस्टिट्यूट का कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड कि वैक्सीन आने जा रही है। बिहार के भौगोलिक परिवेश में कोविशील्ड वैक्सीन का रखरखाव सुविधाजनक है। इस वैक्सीन को 2 डिग्री तापमान पर लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

कोरोना काल में इन सावधानियों का करें इस्तेमाल :

  • अपने – अपने घरों से बाहर निकलने की कि स्थिति में सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं लगाए। इसके साथ हीं मास्क नहीं रहने की स्थिति में रुमाल, गमछा सहित अन्य कपड़ों से अपने नाक को ढकें ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम से कम हो सके।
  • घर से बाहर भीड़- भाड़ र वाले जगहों पर जाने पर सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक- दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी रखें।
  • कुछ भी छूने की कि स्थिति सभी लोग एक निश्चित अंतराल पर अपने हाथों को साफ करने के लिए साबुन साबून या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: