कोरोना संक्रमण भी आशादीदी मिता सरकार के हौसलों को डिगा न सका

● बानपुर की आशा मिता सरकार की सेवा भाव से अभिभूत हैं लाभार्थी व अधिकारी

जमुई-

जिले के खैरा प्रखंड के बानपुर पंचायत व गांव की आशा मिता सरकार विगत 12 वर्षों से समाज के जरूरतमंदों के लिए कार्यरत हैं । अपनी लगन और मेहनत से न केवल लाभार्थियों बल्कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर रहीं हैं | सप्ताह के सातों दिन मातृत्व शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण में उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए सेवारत रहनेवाली हैं वहाँ की आशा दीदी। मिता कहती हैं कि पिछले वर्ष 2020 के मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में समुदाय में कोरोना सहित स्वास्थ्य जागरूकता प्रचार के क्रम में ही कोरोना जाँच के उपरांत मुझे संक्रमित होने की जानकारी मिली| इससे मैं बिल्कुल नहीं घबराई और 20 दिनों तक घर आधारित क्वारेनटाइन में रही। इसकी जानकारी क्षेत्र के लाभार्थियों को मिली तो अपनी आशा दीदी के जल्द कोरोना वायरस से मुक्त होने के लिए दो सप्ताह तक दुआओं का दौर शुरू हो गया जो किसी भी समाज सेवी के लिए विशेष सम्मान है। अगली जाँच के बाद उससे मुक्त होने की पुष्टि हुई। इससे मेरे अंदर का समाज सेवी और मजबूती से उभर गया। मैं स्वच्छता और सुरक्षा के सभी उपायों को अपनाकर समाज के हरेक व्यक्ति को कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए पूरी तरह से जुट गई। हाँ, मेरे घर-परिवार के सदस्यगण लगातार चिंतित रहते थे जो उस मौके पर किसी शुभ चिन्तक के लिए लाजिमी था।

फ्रंट लाइन वर्कर को टीका दिये जाने से समाज में स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मान मिलने जैसा माहौल-

कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होने पर इसके शोधकर्ताओं और इससे जुड़े वैज्ञानिकों को धन्यवाद् देते हुए कहती हैं कि इतने कम समय में टीका तैयार कर लेना और पहले फ्रंट लाइन वर्कर को दिये जाने से समाज में स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मान मिलने जैसा माहौल है। इसपर बात करते हुए वहां की एक गर्भवती महिला रुखसाना खातून कहती हैं – हमारी आशा मिता दीदी के कोरोना होने की जानकारी मिलते ही हम लोग उनके स्वस्थ होने के लिए रोज दुआएं करते रहे और वो ठीक भी हुई। वो नहीं रहेंगी तो हमें स्वस्थ रहने के लिए साफ सफाई के तरीके आखिर कौन बताता। आगे चर्चा के क्रम में खैरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. अमित रंजन ने बताया कि मिता सरकार हमारी सक्रिय आशा में से एक हैं और दिए गए प्रशिक्षण का नियमित पालन करती हैं और समय की पाबंद भी हैं। इसी में जोड़ते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक गिरीश कुमार और सामुदायिक उत्प्रेरक शोहराब अली ने बताया मिता सरकार ने अपने अथक प्रयास और सूझबुझ से सदैव अपने समाज के जरूरत मंदों में अपनी पहुँच सुनिश्चित करती रही हैं और इससे हम सभी गौरवान्वित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: