news

कोरोना से बचाव को लेकर अफवाहों पर नहीं दें ध्यान, रहें सतर्क

गर्म पानी के साथ शराब पीने से खत्म नहीं होता कोरोना

इस तरह की बातों में आकर शराब पीने से होगा नुकसान

बांका, 19 मई-
कोरोना की पहली से लेकर दूसरी लहर तक में अफवाहों का बाजार गर्म है। एक तरफ स्वास्थ्य विभाग इसे खत्म करने के लिए अभियान चला रहा है तो दूसरी तरफ कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया के जरिये नया-नया शिगूफा छोड़ दे रहा है। पिछले कुछ दिनों से एक ऑडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति दावा करता दिख रहा है कि शराब को गर्म पानी के साथ पीने से कोरोना खत्म हो जाता है।

इसे लेकर उसने अपना उदाहरण भी दिया। ऑडियो में वह कहता दिख रहा है कि उसे जब कोरोना हुआ तो उसने कई तरह की दवा ली, लेकिन उसे राहत नहीं मिली। जैसे ही उसने गर्म पानी के साथ शराब पी, दूसरे ही दिन कोरोना खत्म हो गया। इसी तरह की अफवाह कोरोना की पहली लहर के दौरान भी फैली थी। उस समय कहा गया था कि शराब पीने से कोरोना खत्म हो जाता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे शराब पीने से कोरोना के खत्म होने की बात गलत थी, उसी तरह गर्म पानी के साथ शराब पीने से कोरोना के खत्म होने की बात भी गलत है।

शराब के सेवन से होगा नुकसानः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि इस तरह का दावा खतरनाक है। अभी तक किसी भी रिसर्च में ऐसी बात सामने नहीं आई है। ऐसी बातें करने का मतलब है लोगों को गुमराह करना। मेरी लोगों से यही अपील है कि इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। कोरोना हो जाए तो सावधानी बरतें और स्वास्थ्य विभाग का किट लें। उसके अंदर मौजूद दवा का सेवन करें और सावधानी बरतें। जल्द ठीक हो जाइएगा। या फिर डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना की दवा लें। साथ ही कोरोना से बचने के लिए लोग शराब का सेवन नहीं करें। इससे कई तरह का नुकसान होता है।

घर में हो जाएं आइसोलेटः डॉ. चौधरी कहते हैं कि अगर आप कोरोना की चपेट में आ गए हैं तो सबसे पहले घर में आइसोलेट हो जाएं। घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें। आइसोलेशन में रहने के लिए ऐसे कमरे का चयन करें, जो खुला-खुला हो। साथ ही उसके साथ शौचालय भी अटैच हो। घर की सभी खिड़कियों और वेंटिलेशन को खोल दें। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के किट से मिली या फिर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा का सेवन करें। इससे आप जल्द स्व्स्थ हो जाएंगे। ऐसा करने से आपसे कोई और लोग संक्रमित नहीं होगा।

गाइडलाइन का करें पालनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है गाइडलाइन का हर हाल में पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ में जाने से बचें और एक-दूसरे से बातचीत करते वक्त दो गज दूरी का पालन करें। इसके अलावा घर में भी रहें तो बातचीत करते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *