news

कोविड टीकाकरण अब आपके द्वार अभियान :गाँव-गाँव जाकर लोगों को दी जा रही है वैक्सीन

  • जिले के सभी पीएचसी में गठित टीम द्वारा 45+ आयु वर्ग के लोगों को दी जा रही है वैक्सीन
  • तेज हुआ वैक्सीनेशन अभियान, आसानी के साथ योग्य व्यक्ति ले रहे हैं वैक्सीन

खगड़िया, 26 मई

जिले में वैक्सीनेशन अभियान को और गति देने के लिए मंगलवार से कोविड टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान का शुभारंभ हो चुका है। इस अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए गठित स्वास्थ्य टीम अपने-अपने क्षेत्र में गाँव-गाँव जाकर योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दे रही है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके और योग्य व्यक्ति आसानी के साथ वैक्सीन ले सकें। वहीं, इस अभियान से योग्य व्यक्ति वैक्सीन के प्रति रूचि भी दिखा रहे हैं।

  • जिले के सभी गाँव पहुँच रही वैक्सीनेशन रथ :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, मंगलवार से शुरू हुए कोविड टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान के तहत जिले सभी पीएचसी में वैक्सीनेशन रथ पहुँच रही और वैक्सीनेशन टीम में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान टीम को संबंधित क्षेत्र के लोगों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है। हर क्षेत्र में लोग वैक्सीनेशन के प्रति उत्साहित दिख रहे हैं और रुचि के साथ ले भी रहे हैं। वहीं, उन्होंने कहा, लोगों के सकारात्मक सहयोग से ही जिले में संक्रमितों की संख्या घटने और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। वहीं, उन्होंने, पूरे जिले वासियों से अपील करते हुए कहा, इसी तरह सहयोग करते रहें। आपके सहयोग से ना सिर्फ इस महामारी की रफ्तार कम होगी बल्कि, पूरी जड़ से खत्म होगी।
  • ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर 45+ आयु वर्ग के लोगों को दी जा रही है वैक्सीन :
    वैक्सीनेशन रथ अभियान शुरू होने के साथ ही गाँव-गाँव पहुँचने लगी है। जहाँ ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर 45+ आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान वैक्सीन लेने के पूर्व जाँच भी जा रही है। ताकि संक्रमण की सम्भावना उत्पन्न नहीं हो और लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीन ले सकें। साथ ही इस महामारी से बचाव के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
  • स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आशा कार्यकर्ताओं का भी लिया जा रहा है सहयोग :
    कोविड टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए गाँव-गाँव जा रही स्वास्थ्य टीम द्वारा संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं आशा कार्यकर्ताओं समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। ताकि हर गाँव में अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके।
  • पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :
    इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन ना सिर्फ पूरी तरह सुरक्षित है बल्कि, काफी प्रभावी भी है। इसलिए, अफवाहों पर ध्यान नहीं दें । निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं तथा वैक्सीन लेने के बाद अपने अनुभवों को अपने परिवार के सदस्यों समेत अन्य लोगों से भी साझा करें। ताकि सभी लोग निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। क्योंकि, इस महामारी से बचाव के लिए सबसे बेहतर कदम और कारगर उपाय वैक्सीन ही है। इसलिए, वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की दुविधा में नहीं रहें।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • सुबह शाम सहनीय गुनगुने पानी से गरारा करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • घरों से अनावश्यक नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *