कोविड प्रोटोकॉल के साथ ऑगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के बीच पोषणयुक्त लड्डू और दूध का वितरण

  • आईसीडीएस के डीपीओ एवं डीसी की मानिटरिंग में वितरण,दी जा रही उचित पोषण की जानकारी
  • जिले के सभी प्रखंडों के बच्चों को मिल रहा है पोषण युक्त लड्डू और दूध

खगड़िया, 26 अगस्त-

ऑगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों में उचित पोषण की कमी नहीं हो, इसको लेकर जिले में बच्चों के बीच नियमित तौर पर लगातार आईसीडीएस के कर्मियों द्वारा पोषण युक्त लड्डू और सुधा दूध का वितरण किया जा रहा है। ताकि बच्चों को उचित पोषण मिल सके और पूरी तरह कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण हो। इसको लेकर जिले के सभी प्रखंडों की सेविका खुद से पोषण युक्त लड्डू तैयार कर रही और लड्डू के साथ विभाग द्वारा उपलब्ध कराया सुधा दूध भी अपने-अपने ऑगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के बीच वितरित कर रही है। साथ ही इस दौरान बच्चों के परिजनों को बच्चों के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ स्वस्थ शरीर निर्माण को लेकर उचित पोषण समेत अन्य आवश्यक जानकारी दे रही हैं। ताकि बच्चों के अभिभावकों को भी उचित पोषण की जानकारी मिल सके । वहीं, जिले में चल रहे लड्डू और सुधा दूध वितरण की मानिटरिंग खुद आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीता कुमारी एवं जिला समन्वयक अंबुज कुमार कर रहे हैं।

  • कोविड प्रोटोकॉल के साथ लड्डू और दूध का वितरण :
    आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी पदाधिकारी सुनीता कुमारी ने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में सेविकाओं द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के साथ नियमित तौर पर लगातार सुधा दूध और पोषण युक्त लड्डू का वितरण किया जा रहा है। इस दौरान जहाँ उचित पोषण को आवश्यक जानकारियाँ दी जा रही हैं । वहीं, कोविड से बचाव को लेकर भी जागरूक किया जा रहा है। क्योंकि, उचित पोषण के सेवन के साथ इस महामारी से बचाव भी जरूरी है। वहीं, उन्होंने बताया, इसको लेकर जिले के सभी सेविकाओं को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण को बढ़ावा और बच्चों को उचित पोषण मिल सके।
  • बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का रखा जा रहा है विशेष ख्याल :
    आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, वर्तमान कोविड और बाढ़ के कारण जिले में आँगन बाड़ी केंद्र का संचालन सुचारू रूप से शुरू नहीं हो पाया। किन्तु, केंद्र पर पढ़ने वाले बच्चे सरकार की योजनाओं से वंचित नहीं रहें और बच्चों को सुनिश्चित रूप से योजनाओं का लाभ मिल सके, इसको लेकर केंद्र का संचालन नहीं होने के बाबजूद भी नियमित तौर पर बच्चों के बीच पोषण युक्त लड्डू और सुधा दूध का वितरण किया जा रहा है। ताकि बच्चों को उचित पोषण मिलने की समस्या नहीं हो। दरअसल, कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर सरकार काफी सजग और संकल्पित है। वहीं, बताया कि इस दौरान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही पोषण युक्त लड्डू और सुधा दूध वितरण को हर हाल में सुनिश्चित कराने को लेकर वितरण का सीधा आईसीडीएस के जिला मुख्यालय द्वारा मानिटरिंग की जा रही है और जिले के सभी प्रखंडों पर नजर रखी जा रही है। ताकि एक भी प्रखंड में वितरण का कार्य धीमा नहीं हो और ना ही किसी प्रकार की कोई असुविधा हो। इसको लेकर जिले के सभी सेविकाओं को साफ निर्देश दिया गया है कि वितरण कार्य में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: