कोविड वैक्सीनेशन अभियान में लगातार अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर एएनएम निभा कुमारी

  • मानसी पीएचसी के अधीनस्थ संचालित स्वास्थ्य उप केंद्र बड़ी बलाहा की है एएनएम, पाँच हजार से अधिक लोगों का कर चुकीं हैं वैक्सीनेशन
  • वैक्सीनेशन अभियान में बेहतर कार्य करने के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रशस्ति-पत्र से हो चुकीं हैं सम्मानित

खगड़िया, 18 अगस्त| कोविड वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शुरुआती दौर में तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। वैक्सीनेशन के साथ शुरू हुए अफवाहों का दौर स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप सामने आया था। दरअसल, अफवाहों को दूर करना ना सिर्फ बड़ी चुनौती थी। बल्कि, काफी मुश्किल भी था। बाबजूद इसके स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर रहे । जिसका आज सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलने लगा। ऐसे ही कर्मियों में मानसी पीएचसी के अधीनस्थ संचालित स्वास्थ्य उप केंद्र बड़ी बलाहा में तैनात एएनएम निभा कुमारी का जिले में नाम शुमार है। निभा ना सिर्फ लोगों के वैक्सीनेशन कार्य में जुटी रहीबल्कि, लोगों को जागरूक कर अफवाहों से दूर करने में भी सफल रही। जिसका परिणाम यह है कि आज लोग खुद वैक्सीन लेने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर आ रहे हैं।

  • बेहतर कार्य करने के लिए प्रशस्ति – पत्र से की जा चुकी हैं सम्मानित :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, निभा शुरुआती दौर से ही अपने क्षेत्र में गाँव-गाँव जाकर लोगों का वैक्सीनेशन कर रही हैं। साथ ही वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक कर अफवाहों से दूर करने में भी सफल रहीं। उनका मानना है कि अगर इस महामारी से स्थाई निजात के लिए शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। वहीं, उन्होंने बताया, वैक्सीनेशन अभियान में बेहतर कार्य करने के लिए बीते 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित भी की जा चुकी हैं।
  • मुश्किल वक्त में सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही :
    एएनएम निभा कुमारी ने बताया, वक्त जरूर मुश्किल भरा था। किन्तु, जिम्मेदारी बड़ी थी। इसी कारण मुश्किल वक्त में भी सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही। जिसका परिणाम भी मिला। मुझे गर्व है कि मेरी मेहनत का सामुदायिक स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा और आज खुद लोग वैक्सीनेशन लेने के लिए आगे आने लगे हैं। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार मिली बल्कि, अफवाहों को भी मात मिली।
  • पाँच हजार से अधिक लोगों को कर चुकीं हैं वैक्सीनेटेड :
    जिले के मानसी पीएचसी में वैक्सीनेशन अभियान का शुरू होने के साथ शुरुआती दौर से ही वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने में जुटी एएनएम निभा कुमारी अबतक पाँच हजार से अधिक लोगों को टीककृत (वैक्सीनेट) कर चुकीं हैं। साथ ही क्षेत्र के एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इस उद्देश्य से अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर हैं।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: