कोविड वैक्सीनेशन के साथ जारी है नियमित टीकाकरणः मंगल पांडेय

गर्भवती महिलाओं व बच्चों को तय समय पर दिया जा रहा टीका

बिहार। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभाग प्रयासरत है। आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में से एक महत्वूपर्ण कार्यक्रम नियमित टीकाकरण है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है, ताकि गर्भवती एवं शिशु का ससमय टीकाकरण हो सकें और बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सकें।
श्री पांडेय ने कहा कि इसके लिए राज्यभर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ जिला और प्रखंड स्तर के अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शुक्रवार को ऑगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौरान कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोविड के दौरान नियमित टीकाकरण सरकार के लिए बड़ी जिम्मेदारी थी, जिसे विभाग ने चुनौती के रूप में लिया।
श्री पांडेय ने कहा कि नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों को खसरा, टिटनेस, पोलियो, क्षय रोग, गलाघोंटू, काली खांसी व हेपेटाइटिस बी समेत 12 तरह की रोगों से रक्षा के लिए टीकाकरण किया जाता है। निजी अस्पतालों में लोगों को टीकाकरण कराने में ज्यादा खर्च होता है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण कराने से लोगों को आर्थिक बचत होती है। इसके अलावा सेंटर पर गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: