कोविड वैक्सीन की सेकेंड डोज अभियान को गति देने को लगातार चल रहा वैक्सीनेशन अभियान

  • जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न सेशन साइटों पर चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान
  • स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर शिविर की जानकारी देकर वैक्सीनेशन के लिए किया जा रहा प्रेरित

खगड़िया, 15 सितंबर| जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और संपूर्ण जिले वासी कोविड-19 टीका से टीकाकृत हों , इसको लेकर स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी पूरी तरह तत्पर हैं| आईसीडीएस व केयर इंडिया की टीम कदम से कदम मिलाकर इसे सफल बनाने के लिए सहयोग कर रही है । ताकि जल्द से जल्द संपूर्ण जिले वासी पूर्ण रूप से टीकाकृत हो सकें । इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन के सेकेंड डोज को भी गति देने के लिए जिले में वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया गया है। ताकि हर हाल गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित समय पर सभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा सके और लोगों को इस दौरान किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न सेशन साइटों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

  • सेकेंड डोज लेने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर दी जा रही है वैक्सीन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले के विभिन्न सेशन साइटों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है कि वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो। ताकि लोगों को वैक्सीनेशन शिविर में आने में किसी प्रकार की हिचक नहीं हो और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, सभी सेशन साइटों पर पहला एवं दूसरे दोनों डोज की वैक्सीन दी जा रही है। जिसमें सेकेंड डोज लेने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार वैक्सीन दी जा रही है। ताकि दूसरे डोज के वैक्सीनेशन अभियान को भी गति मिल सके और जल्द से जल्द संपूर्ण जिला पूरी तरह टीकाकृत हो सके।
  • कोविड से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन की पूरी डोज के साथ-साथ प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, कोविड से स्थाई निजात के सभी व्यक्ति को वैक्सीन की पूरी यानी दोनों डोज लेना जरूरी है। तभी हम इस महामारी से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि निर्धारित समयावधि पूरा होने पर निश्चित रूप से दूसरा डोज भी ले और खुद के साथ अपने परिवार और समाज को भी इस महामारी से सुरक्षित करें। वहीं, उन्होंने बताया, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज दी जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन शिविर स्थल की जानकारी देकर वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि इच्छुक और योग्य व्यक्ति अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *