राज्य

कोविड वैक्सीन की सेकेंड डोज की संख्या बढ़ाने लेकर वैक्सीनेशन अभियान तेज

  • जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न सेशन साइटों पर चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान
  • स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर शिविर की जानकारी देकर वैक्सीनेशन के लिए किया जा रहा प्रेरित

खगड़िया-
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और संपूर्ण जिले वासी कोविड-19 टीका से टीकाकृत हों , इसको लेकर स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी पूरी तरह तत्पर हैं। ताकि जल्द से जल्द संपूर्ण जिले वासी पूर्ण रूप से टीकाकृत हो सकें । इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन के सेकेंड डोज को भी गति देने के लिए जिले में वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया गया है। ताकि हर हाल गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित समय पर सभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा सके और लोगों को इस दौरान किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न सेशन साइटों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

  • सभी सेशन साइटों पर लोगों के सुविधाओं का रखा जा रहा है ख्याल :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले के विभिन्न सेशन साइटों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है कि वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो। ताकि लोगों को वैक्सीनेशन शिविर में आने में किसी प्रकार की हिचक नहीं हो और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, सभी सेशन साइटों पर पहला एवं दूसरे दोनों डोज की वैक्सीन दी जा रही है। ताकि दूसरे डोज के वैक्सीनेशन अभियान को भी गति मिल सके और जल्द से जल्द संपूर्ण जिला पूरी तरह टीकाकृत हो सके।
  • स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर शिविर की लोगों को दी जा रही है जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, सेकेंड डोज के वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके और जल्द से सभी लोग वैक्सीन की पूरी यानी दोनों डोज से वैक्सीनेटेड हो सकें इसको लेकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन शिविर स्थल की जानकारी देकर वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि इच्छुक और योग्य व्यक्ति अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और वैक्सीनेशन अभियान को गति मिल सके। इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी समेत अन्य कर्मी अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दे रहे हैं। इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *