कोविड संक्रमण की चौथी लहर आए या नहीं, पर सुरक्षा के मद्देनजर वैक्सीनेशन कराना जरूरी

– कोविड से बचाव को वैक्सीन ही सबसे बेहतर और कारगर उपाय, इसलिए जरूर कराएं वैक्सीनेशन
– शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन जरूरी, इसलिए हर व्यक्ति समझें अपनी जिम्मेदारी
लखीसराय, 01 जून-
कोविड संक्रमण की तीसरी लहर का दौर खत्म हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग की बेहतर व्यवस्था, मजबूत प्रशासनिक सिस्टम और लोगों के सकारात्मक सहयोग की बदौलत तीनों लहरों को मात मिली। किन्तु, एकबार फिर से कोविड संक्रमण की चौथी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। देश के अलग-अलग राज्यों में संक्रमण के केस मिलने के कारण लोगों की चिंता बढ़ गई। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन कराने की जरूरत है। क्योंकि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन सबसे आसान, बेहतर और कारगर उपाय है। इसलिए, जो भी लोग अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाए हैं, या फिर जो दूसरी या तीसरी (प्रीकाॅशनरी) डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, ऐसे लोग यथाशीघ्र अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन जरूर लें और चौथी लहर के प्रभाव से खुद को सुरक्षित करें।
– वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता और सावधानी भी जरूरी :
डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, कोविड जैसी घातक महामारी से सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन तो सबसे बेहतर और कारगर उपाय है ही। इसके अलावा इस महामारी के प्रभाव से दूर रहने के सतर्कता और सावधानी भी बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि वैक्सीनेशन जरूर कराएं और बचाव के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन भी जारी रखें। हम इसी की बदौलत तीन लहरों को मात देने में सफल हुए हैं। वहीं, उन्होंने बताया कि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान जारी है।
– कोविड गाइडलाइन का पालन कर कई संक्रामक बीमारी से रहेंगे दूर :
डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, कोविड गाइडलाइन का पालन, जैसे – मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, नियमित तौर पर हाथों की सफाई समेत जारी अन्य गाइडलाइन के पालन से लोग ना सिर्फ कोविड संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे बल्कि, कई तरह संक्रामक बीमारी के प्रभाव से भी दूर रहेंगे। इसलिए, सामुदायिक स्तर पर सभी लोगों को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।
– 07 जून तक जिले में चलेगा घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान :
डीआईओ सह एसीएमओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के सभी जिलों के डीआईओ समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें 01 से 07 जून तक जिले के सभी प्रखंडों में घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान चलाने का निर्देश प्राप्त हुआ था। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य प्रबंधक को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, उक्त साप्ताहिक अभियान के दौरान एक-एक व्यक्ति से संपर्क कर वैक्सीनेट किया जाएगा और इस दौरान प्राथमिकता के आधार पर तीनों डोज (पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी) के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले में बुधवार से अभियान की शुरुआत कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: