देश

कोविड-19 को मात देकर दोगुनी ताकत के साथ पुनः कार्य पर लौटे चंदन कुमार सिंह

– मजबूत इच्छाशक्ति और साकारात्मक सोच के बल पर तमाम चुनौतियों के बावजूद पूरी की दोहरी जिम्मेदारी
– खगड़िया में केयर इंडिया के डीटीओ – ऑन के पद पर हैं तैनात
– विभागीय कार्यों के दौरान ही हुए थे संक्रमित, होम क्वारेंटाइन में रहकर दी मात

खगड़िया-

कोविड-19 के दौर में जहाँ लोग अपने से भी मिलने से परहेज कर रहे थे वहीं, खगड़िया में तैनात केयर इंडिया के डीटीओ – ऑन चंदन कुमार सिंह कोविड-19 के उस मुश्किल भरे दौर में भी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे| वह मजबूत इच्छाशक्ति व सकारात्मक सोच के साथ लोगों को अपनी सेवा देते रहे। हालाँकि, इस दौरान वह कोविड-19 से संक्रमित हो गये। किन्तु, घबराये नहीं। बल्कि, मजबूत इच्छाशक्ति और बुलंद हौसले के बदौलत कोविड-19 को भी मात देने में सफल रहे। संक्रमित होने बाद वह आइसोलेट हुए। जहाँ समुचित इलाज के साथ-साथ मजबूत इच्छाशक्ति और बुलंद हौसले की बदोलत कोविड-19 को मात देकर पुनः दुगुनी ताकत से अपनी जिम्मेदारी निभाने कार्य पर लौटे।

– कोविड-19 को मात देने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति जरूरी :-
डीटीओ – ऑन चंदन कुमार सिंह ने बताया कि कोविड-19 को मात देने के लिए आवश्यक इलाज तो जरूरी है ही, इसके अलावा वे लोगों के अंदर मजबूत इच्छाशक्ति और धैर्य होना भी जरूरी है। इसकी के बदोलत तमाम लोग कोविड-19 को मात दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही मुझे कोविड-19 संक्रमित होने की जानकारी मिली तो कुछ पल के लिए घबराया। किन्तु, फिर सोचा मैं ही घबरा जाऊँगा तो सामान्य लोगों का क्या होगा। इसी सोच ने मेरे अंदर एक नई ऊर्जा उर्जा उत्पन्न की और फिर हम अपनी साहस से कोविड-19 को मात देने में सफल रहे हें।

– लक्षण दिखते ही कराएं इलाज, चिकित्सा परामर्श का करें पालन :-
चंदन कुमार सिंह ने बताया कि मुझे गला में परेशानी शुरू हुई। जिसके बाद मैंने रेपिड जाँच करवाया। इसमें मेरी रिपोर्ट निगेटिव आई। किन्तु, मैं रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं था। जिसके कारण मुझे लगा कि आरटीपीसीआर जाँच भी करवानी चाहिए। जब मैं ने कराया तो उसमें मेरी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई। जिसके बाद मैं होम आइईसोलेट हुआ। जहाँ समुचित इलाज के साथ सकारात्मक सोच से कोविड-19 को मात देने में सफल रहा। इस दौरान मुझे सहकर्मियों एवं विभागीय पदाधिकारियों का काफी सहयोग मिला। इसलिए, मैं समाज के प्रत्येक व्यक्ति से अपील करता हूँ कि लक्षण दिखते ही तुरंत जाँच कराएं और जाँच के पश्चात चिकित्सा परामर्श का पालन करें।

– पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, नहीं है किसी प्रकार का साइड इफेक्ट :-
चंदन कुमार सिंह ने बताया कि मैं ने दो दिन पूर्व ही कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए जिले में आई वैक्सीन ली लिया है। जिसके बाद मुझे कोई परेशानी नहीं है। इसलिए, मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है और ना ही अबतक कहीं से भी गंभीर साइड इफेक्ट की खबरें सामने आई है। इसलिए, मैं हर व्यक्ति से अपील करता हूँ कि निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। यही आपके बचाव के लिए सबसे बेहतर और स्थाई उपाय है।

– वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात :-
चंदन कुमार सिंह ने कहा कि मेरा मानना है कि सुरक्षा के मद्देनजर वैक्सीननेशन के बाद बचाब से संबंधित एहतियात जारी रखें। ताकि भविष्य में भी किसी प्रकार का संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। इसके लिए कम से कम मास्क का नियमित उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, साफ-सफाई का ख्याल समेत अन्य बचाव से संबंधित एहतियात को जारी रखें। दरअसल, ऐसा करने से सिर्फ हम ही नहीं बल्कि पूरा समाज भी अन्य संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें।
– मास्क और सैनिसेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– मुँह, नाक, कान छूने से बचें।
– सफर के दौरान हमेशा सेनेटाइजर पास में रखें।
– लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *