कोविड-19 विशेष वैक्सीनेशन अभियान में 16840 लक्ष्य के खिलाफ 13222 लोगों ने ली वैक्सीन

  • जिले में खगड़िया सदर क्षेत्र में सबसे अधिक हुआ वैक्सीनेशन, दूसरे नंबर पर रहा अलौली
  • पूरे जिले में निर्धारित लक्ष्य के खिलाफ 78.52 % लोगों ने ली वैक्सीन

खगड़िया, 17 जून-

जिले में विशेष कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन किया गया। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में चयनित जगहों पर बुधवार को विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। ताकि हर हाल में वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति दी जा सके और योग्य व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सके। वहीं, लोगों ने पूरे उत्साह के साथ अपने नजदीकी शिविर में जाकर वैक्सीन ली। वैक्सीन लेने के बाद अन्य लोगों से भी वैक्सीन लेने की अपील की । जिसका जिले के सभी प्रखंडों में सकारात्मक प्रभाव भी रहा और लोग अफवाहों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन अभियान का बढ़-चढ़ कर हिस्सा बने । लोगों के उत्साह ने जिले में अबतक हुए वैक्सीनेशन अभियान के रिकॉर्ड तोड़ डाले । जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है और लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है| स्वास्थ्य कर्मियों समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मियों की मेहनत रंग लायी है।

  • 16840 लक्ष्य के खिलाफ 13222 लोगों ने ली वैक्सीन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, पूरे जिले में 16840 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके खिलाफ 13222 लोगों ने वैक्सीन ली। इससे तो यह साफ है कि कहीं न कहीं लोगों के मन से भ्रांतियाँ दूर हुई और वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है। यह पूरे जिले वासियों के साथ-साथ पदाधिकारियों एवं कर्मियों के लिए भी सबसे अच्छी खबर है। अच्छी खबर यह कि लोगों के मन से भ्रांतियाँ दूर हुई और लोगों ने अफवाहों को दरकिनार कर पूरी तरह निर्भीक होकर बेहिचक वैक्सीन ली ।
  • खगड़िया सदर क्षेत्र में सबसे अधिक हुआ वैक्सीनेशन, दूसरे नंबर पर रहा अलौली :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले में सबसे अधिक खगड़िया सदर क्षेत्र में वैक्सीनेशन हुआ। जबकि, अलौली जिले में दूसरे नंबर पर रहा। खगड़िया में 4180 लोगों के वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें 3840 लोगों ने वैक्सीन ली। यानी 91.87 % वैक्सीनेशन हुआ। वहीं, अलौली 1800 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें 1638 लोगों ने वैक्सीन ली। यानी यहाँ 91 % लोगों ने वैक्सीन ली।
  • लोगों के सहयोग से सफल रहा विशेष वैक्सीनेशन अभियान :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले के लोगों के सहयोग से विशेष वैक्सीनेशन अभियान सफल रहा। मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि इसी तरह आगे भी सकारात्मक सहयोग करते रहें और अफवाहों को भी इसी दरकिनार कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। यही आपके लिए सबसे बेहतर सुरक्षा कवच है। जो ना सिर्फ वर्तमान के लिए ही, बल्कि भविष्य के लिए भी जरूरी है। क्योंकि, इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए सबसे कारगर हथियार भी वैक्सीन ही है।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *