कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान : घर-घर पहुँच स्वास्थ्य टीम लोगों को वैक्सीन लेने को कर रही है प्रेरित

  • स्वास्थ्यकर्मियों के साथ केयर इंडिया की टीम व आईसीडीएस के कर्मी भी लोगों को जागरूक करने में मुस्तैद
  • माइकिंग कर लोगों को वैक्सीनेशन शिविर स्थल की दी जा रही है जानकारी

खगड़िया, 08 जून-

जिले के शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन अभियान को लेकर गतिविधि तेज कर दी गई है । जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो और लोगों के मन से वैक्सीन के प्रति भ्रम दूर हो, इसको लेकर स्वास्थ्य कर्मियों एवं केयर इंडिया की टीम के साथ-साथ आईसीडीएस के कर्मी भी कदम से कदम मिलाकर लोगों को जागरूक करने में जुट गये हैं। जो घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। इतना ही नहीं, इसके अलावा ई-रिक्शा से पूरे शहर में माइकिंग कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और वैक्सीनेशन शिविर स्थल की जानकारी दी जा रही है। जिसका लोगों पर सकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगा है और लोग अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन ले रहे हैं।

  • केयर इंडिया एवं आईसीडीएस के कर्मियों का मिल रहा है सराहनीय सहयोग :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो, इसके लिए लगातार अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें केयर इंडिया एवं आईसीडीएस के पदाधिकारी एवं कर्मियों का सराहनीय सहयोग मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, केयर इंडिया के कर्मी एवं आईसीडीएस के कर्मी घर-घर दस्तक देकर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जिसका लोगों पर बढ़िया प्रभाव दिखने लगा है और लोग वैक्सीन लेने के प्रति रुचि भी दिखा रहे हैं। किन्तु, अभी और जागरूक करने की जरूरत है। इसलिए, लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
  • वार्ड संख्या 12 और 13 में आज लगेगा वैक्सीनेशन शिविर :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, मंगलवार को वार्ड संख्या 10 स्थित आर्य कन्या उच्च विद्यालय (मेन रोड) एवं 11 स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय (थाना रोड) में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। जबकि, बुधवार को वार्ड संख्या 12 स्थित केएन क्लब एवं 13 स्थित प्राथमिक विद्यालय में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहाँ संबंधित वार्ड क्षेत्र के 45+ आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन होगा। इसके अलावा इसी तरह निर्धारित तिथि के अनुसार प्रत्येक दिन शहर के दो वार्डों में शिविर का आयोजन होगा।
  • संक्रमितों की संख्या में लगातार आ रही गिरावट, पर अभी और सतर्कता है जरूरी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, वैक्सीन को लेकर लगातार चलाये जा रहे जागरूकता अभियान का असर दिखने लगा है। संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। सोमवार को जिले में एक भी संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला । जो जिले वासियों के लिए सबसे बेहद सुखद और राहत की खबर है। किन्तु, इस महामारी से बचाव के लिए अभी और सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, भले ही संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। किन्तु, महामारी का दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ कि सतर्क और सावधान रहें तथा इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन भी जरूर लें। तभी हमें इस महामारी से स्थाई निजात मिल सकती है।
    इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जारी रखें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: