कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी : सीएस

  • जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान के तहत मेगा कैंप का हुआ आयोजन, लोगों को दी गई वैक्सीन
  • 04 और 14 दिसंबर को जिले में फिर होगा मेगा कैंप का आयोजन

लखीसराय, 30 नवंबर
कोविड-19 संक्रमण वायरस के प्रभाव को खत्म करने एवं जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसे और तेज गति देने के लिए मंगलवार को जिले के विभिन्न प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके माध्यम से विभिन्न प्रखंडों में चिह्नित जगहों पर मेगा कैंप का आयोजन कर लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई। ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । दरअसल, इस महामारी के प्रभाव को खत्म करने एवं संक्रमण के प्रभाव से दूर रहने के लिए वैक्सीन ही सबसे बेहतर विकल्प है।

  • कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, इस महामारी से बचाव एवं इसके प्रभाव को खत्म करने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि जो लोग अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं | वहीं जो व्यक्ति पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज लेने की निर्धारित समय पूरा कर चुके हैं, वह निर्धारित तिथि पर जरूर दूसरा डोज का वैक्सीनेशन कराएं। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसके अलावा घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान और जिले के विभिन्न प्रखंडों में 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर का भी संचालन नियमित तौर पर चल रहा है।
  • वैक्सीन से वंचित एरिया को चिह्नित कर लगाया जाएगा वैक्सीनेशन शिविर :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसको लेकर जिले में लगातार आवश्यक पहल की जा रही है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए मंगलवार को जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। आगामी 04 और 14 दिसंबर को पुनः जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से ऐसे एरिया (गाँव) को चिह्नित कर शिविर का आयोजन किया जाएगा, जहाँ अब भी अधिक संख्या में लोग वैक्सीन से वंचित हैं। ताकि जिले के दुर्गम इलाके में आने वाले गाँव के भी शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और संक्रमण वायरस के प्रभाव से पूरा जिला सुरक्षित हो सके। साथ ही ईंट-भट्टा समेत अन्य जगहों पर कार्य करने वाले वैक्सीन से वंचित कामगारों को भी चिह्नित कर टीकाकृत किया जाएगा।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: