खगड़िया जिले के विभिन्न प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन महाअभियान- शिविर लगाकर लोगों को दी गई वैक्सीन

  • खगड़िया के सभी वार्डों, अलौली बाढ़ग्रस्त क्षेत्र एवं मानसी प्रखंड के सभी पंचायतों के सभी वार्डों में शिविर का आयोजन
  • सभी वैक्सीनेशन शिविर स्थलों पर उत्साह के साथ लोगों ने ली वैक्सीन, पदाधिकारियों ने लिया जायजा

खगड़िया-

जिले के विभिन्न प्रखंडों में शुक्रवार को कोविड-19 विशेष वैक्सीनेशन महाअभियान का आयोजन किया गया। जिसके तहत जिले के सभी चयनित स्थलों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य कर्मियों ने लोगों को इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन दी । वहीं, सभी शिविर स्थलों पर युवाओं, महिलाओं, युवतियों की भीड़ देखी गई और सभी ने पूरे उत्साह के साथ वैक्सीन ली। वैक्सीन लेने के बाद युवाओं ने कहा, पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन। इसलिए, सभी लोगों को पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लेनी चाहिए। यह राज्य और देशहित के साथ-साथ खुद एवं परिवार व समाज के हित में भी सबसे बेहतर कदम है।

  • सुबह 09 बजे से शाम 05 तक वैक्सीनेशन शिविर का हुआ आयोजन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, खगड़िया शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों, अलौली के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र एवं मानसी प्रखंड के संपूर्ण पंचायतों के सभी वार्डों में शिविर का आयोजन किया गया था। सभी जगहों पर लोगों में वैक्सीन के प्रति काफी रूचि दिखी और लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली।
  • वैक्सीनेशन महाअभियान में लोगों का मिला सहयोग :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, सभी वैक्सीनेशन सत्र स्थलों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की अच्छी उपस्थिति दिखी। लोगों की ऐसी उपस्थिति यह भबता रही थी कि कहीं न कहीं वैक्सीन के प्रति चल रही तमाम अफवाहें लोगों के मन से दूर हुई है तथा वैक्सीन के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। वहीं, केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, वैक्सीनेशन महाअभियान के सफल संचालन के लिए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके।
  • वैक्सीनेशन सेंटरों पर इन कर्मियों की लगाई गई थी डयूटी :
    शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी शिविर स्थलों पर एएनएम के साथ डेटा ऑपरेटर, आँगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों की भी डयूटी लगाई गई थी। ताकि शिविर के सफल संचालन में कर्मियों की कमी के कारण किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य टीम द्वारा जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। वहीं, स्थानीय जनप्रतिनिधि भी लोगों को जागरूक करते दिखे। वहीं, वैक्सीनेशन के दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा एवं सुविधा के मद्देनजर सभी सेंटरों पर समुचित व्यवस्था की गई थी।
  • जिले के तमाम पदाधिकारियों ने वैक्सीनेशन शिविर स्थलों का लिया जायजा :
    डीएम डॉ आलोक रंजन घोष, सीएस डॉ अजय कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ आर एन चौधरी, डीआईओ डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम पवन कुमार, आईसीडीएस डीपीओ नीना सिंह, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, डीटीओ-ऑन चंदन कुमार, एएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार, जीविका डीपीएम अजीत कुमार समेत जिले के तमाम पदाधिकारी जिले के विभिन्न वैक्सीनेशन शिविर स्थलों का जायजा लेते दिखे। इस दौरान तमाम पदाधिकारियों ने शिविर स्थलों पर मौजूद स्वास्थ्य टीम को आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा संबंधित प्रखंड के बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, चिकित्सा पदाधिकारी, जीविका बीपीएम, पुलिस पदाधिकारी समेत प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में शिविर स्थल का निरीक्षण एवं लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य पूरा हो सके और अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.