खगड़िया जिले में कोविड टीकाकरण अब आपके द्वार अभियान का हुआ शुभारंभ

  • जिले के सभी पीएचसी में निकाली गई वैक्सीनेशन रथ, गाँव-गाँव मे लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन
  • 45+ आयु वर्ग के लोगों को मेडिकल टीम द्वारा दी जाएगी वैक्सीन की पहली डोज

खगड़िया, 25 मई-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं लोगों को इस महामारी से स्थाई निजात दिलाने के जिले में लगातार वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। जिसे और तेज गति देने के लिए प्रशासन बेहद गंभीर है और इसको लेकर हर जरूरी कदम भी उठाये जा रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सकें और लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसी कड़ी में सरकार के निर्देशानुसार मंगलवार को जिले में कोविड टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य टीम द्वारा गाँव-गाँव जाकर लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस टीम में चिकित्सक एवं एएनएम को शामिल किया गया है।

  • जिले के सभी पीएचसी में अभियान का हुआ शुभारंभ :
    जिला के सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, जिले में कोविड टीकाकरण अब आपके द्वारा अभियान का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। इस अभियान का जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी समेत अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में शुभारंभ हुआ। सभी जगह टीकाकरण रथ को गाँव के लिए रवाना किया गया। अब गाँव-गाँव चलंत वैक्सीनेशन शिविर लगाकर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके।
  • वैक्सीनेशन अभियान को मिलेगी गति, लाभार्थियों को भी होगी आसानी :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी हो, इसके मद्देनजर सरकार द्वारा इस तरह के अभियान का शुभारंभ किया गया। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर नहीं जाना पड़े और आसानी के साथ अपने घर के पास ही वैक्सीन ले सकें। इससे ना सिर्फ लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी होगी। बल्कि, वैक्सीनेशन अभियान की भी गति तेज होगी। वहीं, बताया, इस अभियान के तहत खासकर दुर्गम इलाके में स्थित गाँव में प्राथमिकता के आधार पर चलंत वैक्सीनेशन शिविर लगाकर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।
  • बचाव के लिए भी दी जाएगी आवश्यक जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, इस दौरान लोगों को वैक्सीनेशन के साथ इस महामारी से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी। जैसे कि, वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी पालन, साफ-सफाई का ख्याल समेत बचाव से संबंधित अन्य एहतियात जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। वहीं, उन्होंने कहा, वैक्सीन लेना सभी लोगों के लिए जरूरी है।
  • 45+ आयु वर्ग के लोगों को दी जाएगी वैक्सीन की पहली डोज :
    इस अभियान के तहत स्थानीय पीएचसी स्तर से गठित की गई मेडिकल टीम निर्धारित तिथि के अनुसार संबंधित गाँव जाएगी। जहाँ 45+ आयु वर्ग के लोगों को ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन की पहली डोज देंगे। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीन ले सकें।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • गाइडलाइन का पालन करें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: