खगड़िया जिले में जापानी इंसेफलाइटिस सघन टीकाकरण अभियान शुरू, 6 लाख 31 हजार 724 बच्चों को लगाया जाएगा टीका

  • जिलाधिकारी ने जिले के मानसी प्रखंड अंतर्गत एकनिया गाँव स्थित ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 24 पर अभियान का किया उदघाटन
  • 01 से 15 वर्ष के सभी बच्चों को लगाया जाएगा यह टीका

खगड़िया-

जिले में जापानी इंसेफलाइटिस (जे. ई.) की बीमारी से बचाव के लिए सोमवार से सघन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हो गया। इस अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने जिले के मानसी प्रखंड अंतर्गत एकनिया गाँव स्थित ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 24 पर उदघाटन कर किया। उक्त अभियान के तहत जिले में 01 से 15 वर्ष तक कुल 6 लाख 31 हजार 07 सौ 24 बच्चों को टीकाकृत करने लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिसमें अलौली में 10, 4280, बेलदौर में 83, 820, चौथम में 56, 460, गोगरी में 1, 24, 640, खगड़िया सदर में 1, 25, 456, सदर पीएचसी में, 18, 267 मानसी में 37, 950 एवं परवत्ता में 50, 520 बच्चों को टीकाकृत करने लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी बच्चों को एकबार टीका दिया जाएगा। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, डीआईओ देवनंदन पासवान, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद आदि मौजूद थे।

  • बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए टीकाकरण जरूरी : डीएम
    इस मौके पर डीएम डाॅ आलोक रंजन घोष ने जिले के सभी बच्चों के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा, बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए उक्त टीकाकरण बेहद जरूरी है। इसलिए, अपने क्षेत्र के एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा दीदी से संपर्क कर निश्चित रूप से अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं। ताकि जिले के सभी बच्चे जापानी इंसेफलाटिस बीमारी से पूरी तरह सुरक्षित हो सकें। टीका पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है।
  • जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, ऑगनबाड़ी केंद्र, मदरसा समेत अन्य जगहों पर होगा टीकाकरण :
    सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह ने बताया, इस अभियान के तहत जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, ऑगनबाड़ी केंद्र, मदरसा समेत अन्य ऐसे जगह जहाँ 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चे पढ़ते हैं, वहाँ निर्धारित तिथि के अनुसार टीकाकरण शिविर का आयोजन कर बच्चों को टीका दिया जाएगा। ताकि टीका लेने के लिए बच्चों को दूरी का सफर नहीं करना पड़े और सुविधाजनक तरीके से अपने नजदीकी शिविर स्थल पर टीका ले सके।
  • नियमित टीकाकरण के दौरान जापानी इंसेफलाटिस का भी टीका दिया जाएगा :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, सप्ताह के प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को ऑगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित होने वाले नियमित टीकाकरण के दौरान जापानी इंसेफलाइटिस का भी टीकाकरण दिया जाएगा। इसको लेकर संबंधित टीकाकर्मी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
  • अभियान की सफलता को लेकर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले में जापानी इंसेफलाइटिस से बचाव को लेकर शुरू हुए सघन टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। इसको लेकर एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका एवं आशा दीदी अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को इस टीका की जानकारी देंगी और बच्चों को लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी ।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: