खगड़िया जिले में वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर फिर हुआ पूर्वाभ्यास

  • जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया पूर्वाभ्यास
  • सभी सेंटरों पर एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेगी मेडिकल टीम

खगड़िया-

शनिवार 16 जनवरी से जिले में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो जाएगी। जिसमें पहले चरण के तहत के जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण (वैक्सीनेशन) किया जाएगा। इसकी सफलता को लेकर वैक्सीनेशन के एक दिन पूर्व शुक्रवार को फिर जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्वाभ्यास किया गया। ताकि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद किसी प्रकार की तकनीकी समस्या उत्पन्न नहीं हो। इसको लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारियों द्वारा पूर्वाभ्यास के साथ सभी सेंटरों का जायजा भी लिया गया और मौके पर मौजूद संबंधित जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। बता दें कि इससे पूर्व बीते 08 जनवरी को भी जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूर्वाभ्यास किया गया था। इधर, पूर्वाभ्यास की सफलता को लेकर जगह- जगह जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष, जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राम नारायण चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवानंद पासवान, डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल आनंद कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

  • सभी सेंटरों पर एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेगी मेडिकल टीम :-
    जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि वैक्सीन के लिए जिले में पाँच वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। जिसमें सदर अस्पताल, परवत्ता पीएचसी, सदर पीएचसी, अलौली पीएचसी एवं गोगरी रेफरल अस्पताल को वैक्सीनेशन सेंटर के लिए चिह्नित किया गया है। सभी सेंटरों पर एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी। ताकि किसी भी स्थिति से समय पर पूरी व्यवस्था के साथ निपटा जा सके और वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वहीं, बताया कि पूर्वाभ्यास के सफल संचालन में केयर इंडिया के कर्मियों का भी सहयोग रहा।
  • वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का रखा जाएगा ख्याल :-
    जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष ने कहा कि वैक्सीनेशन के सफल क्रियान्वयन के लिए पूर्वाभ्यास का आयोजन किया गया। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। वहीं, उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की संभावना नहीं हो और लोग पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते हुए वैक्सीनेशन करा सकें।
  • 28 दिनों के अंदर ही दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज :-
    कोविड-19 से बचाव के लिए हर व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीन की पूरी डोज दी जाएगी। इसके लिए एक व्यक्ति का दो बार वैक्सीनेशन होगा। पहला वैक्सीन पड़ने के बाद 28 दिनों के अंदर ही वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। जिन व्यक्ति को वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड दिया जाएगा। उन्हें दूसरे डोज के रूप में कोविशील्ड ही दिया जाएगा। कोविशील्ड के एक वाइल से 10 लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन को लेकर सभी व्यक्ति आवश्यक सावधानियाँ बरतने को कहा गया है। ताकि वैक्सीन लेने के पश्चात किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो।
  • वैक्सीनेशन सेंटरों पर एईएफआई का किट रहेगा उपलब्ध :-
    जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। कोविड-19 वैक्सीनेशन के पश्चात होने वाले किसी प्रकार की एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर इस तरह की रहेगी व्यवस्था :-
    जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीनेशन के बाद मतदान केंद्र की तर्ज पर सत्र स्थल का चयन किया गया है। जिसमें कम से कम तीन कमरे की व्यवस्था की गयी है । पहला कमरा वैक्सीन लेने के लिए चयनित व्यक्ति का वेटिंग हाॅल बनाया गया है। जबकि दूसरे कमरे में वैक्सीनेशन होगा और तीसरे कमरे में वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन लेने वाले लोगों की मेडिकल टीम द्वारा 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पाँच सदस्यीय मेडिकल टीम मौजूद रहेगी । जिसमें एएनएम, स्थानीय आशा कार्यकर्ता, पुलिसकर्मी, ऑगनवाड़ी सेविका, पुरुष स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। जो चिकित्सकों की मौजूदगी में निगरानी करेंगे।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
  • मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप उपयोग करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
  • बाहरी खाना खाने से परहेज करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.