राज्य

खगड़िया में कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर पोषण माह अभियान का शुभारंभ

  • पूरा माह पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा, विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन से लोगों को उचित पोषण के प्रति किया जाएगा जागरूक
  • जिले के विभिन्न के ऑगनबाड़ी केंद्रों पर सेविका ने खुद भी ली और दूसरों को भी दिलाई शपथ

खगड़िया-
जिले में कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर पूरा सितम्बर माह पोषण माह अभियान के रूप में मनाया जाएगा। जिसका बुधवार से शुभारंभ हो गया। इस अभियान का शुभारंभ जिले के विभिन्न ऑगनबाड़ी केंद्रों पर शपथ समारोह, रैली निकाल कर एवं अन्य कार्यक्रमों के आयोजन कर किया गया । अभियान की सफलता को लेकर पूरे माह विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को उचित पोषण के प्रति जागरूक किया जाएगा और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाया जाएगा । ताकि हर हाल में पोषण माह का सफलतापूर्वक समापन हो सके व कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को बढ़ावा मिल सके। दरअसल, समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जागरूकता से ही पोषण माह सफल होगा और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक होंगे। वहीं, इस अभियान का शुभारंभ आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीता कुमारी एवं जिला समन्वयक अंबुज कुमार के नेतृत्व में हुआ ।

  • प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को किया जाएगा जागरूक :
    आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीता कुमारी ने बताया, प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को उचित पोषण की जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा | पूरे माह विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का जिले भर में आयोजन होगा। वहीं, उन्होंने बताया, बुधवार से जिले में शपथ समारोह कार्यक्रम एवं रैली निकाल कर पोषण माह अभियान का शुभारंभ करते हुए लोगों को उचित पोषण की जानकारी दी गई और पोषण के प्रति जागरूक किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, पूरे माह आयोजित होने वाली तमाम गतिविधियों के माध्यम से गाँव-गाँव जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ही प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाना है। ताकि सामुदायिक स्तर पर लोगों को पोषण के महत्व और उदेश्य की जानकारी मिल सके । क्योंकि, यह तभी सफल होगा जब प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश और महत्व पहुँचेगा।
  • कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण के लिए उचित पोषण जरूरी :
    आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण के लिए उचित पोषण बेहद जरूरी है। यह तभी होगा जब लोगों को सही पोषण की जानकारी होगी। इसके लिए तमाम गतिविधियाँ का आयोजन कर लोगों उचित और संतुलित पोषण की जानकारी दी जाएगी। साथ ही लोगों को पोषण मिटाने के लिए रहन-सहन, खानपान समेत अन्य दिनचर्या में होने वाली बदलाव की जानकारी दी जाएगी। जैसे कि, बच्चों के जन्म के बाद छः माह तक सिर्फ माँ दूध, छः माह के बाद कम से कम दो वर्षों तक माँ के दूध के साथ-साथ संतुलित और पौष्टिक आहार आदि की जानकारी दी जा रही है।
  • पोषण के पाँच सूत्रों की लोगों को दी जाएगी जानकारी :
    जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, पोषण माह के दौरान लोगों को पोषण के महत्व की जानकारी देने के लिए पोषण के पाँच सूत्रों की जानकारी दी जाएगी। जिसमें बच्चों को जन्म के बाद पहले सुनहरे 1000 दिन, पौष्टिक आहार, एनीमिया प्रबंधन, डायरिया रोकथाम एवं स्वच्छता को शामिल किया गया है। ताकि समाज का प्रत्येक वर्ग पोषण की जरूरत को समझ सके। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव की जानकारी और वैक्सीनेशन के लिए जागरूक भी किया जाएगा।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *