खगड़िया व्यवहार न्यायालय परिसर में वैक्सीनेशन शिविर का हुआ आयोजन

  • जिला न्यायाधीश ने शिविर का विधिवत किया उदघाटन
  • न्यायिक पदाधिकारी एवं अधिवक्ताओं ने ली वैक्सीन, अन्य लोगों से वैक्सीन लेने की अपील

खगड़िया, 10 जून

कोविड-19 से बचाव के लिए जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान में वैक्सीन लेने से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं रहे, इसको लेकर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह दृड़ संकल्पित है और लगातार आवश्यकतानुसार जगह-जगह वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर रहा है | इसी कड़ी में गुरुवार को खगड़िया व्यवहार न्यायालय में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया । जिसका उदघाटन जिला न्यायाधीश कुमुद रंजन सिंह ने विधिवत रूप से फीता काटकर किया। शिविर में न्यायिक पदाधिकारी, अधिवक्ता समेत कोर्ट के अन्य कर्मियों ने वैक्सीन ली एवं इस महामारी से बचाव के लिए अन्य लोगों से वैक्सीन लेने की अपील की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग समेत केयर इंडिया एवं आईसीडीएस के पदाधिकारी व कर्मी भी मौके पर मौजूद थे।

  • खुद के साथ परिवार व समाज की सुरक्षा के अलावा राष्ट्रहित में वैक्सीन जरूरी :
    जिला न्यायाधीश कुमुद रंजन सिंह ने कहा, कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं इससे स्थाई निजात के लिए वैक्सीन जरूरी है। इतना ही नहीं, वैक्सीन खुद के साथ परिवार व समाज के सुरक्षा के अलावा राष्ट्रहित के लिए वैक्सीन ही एकमात्र सबसे बेहतर विकल्प है। इसलिए, बारी आने पर निश्चित रूप से प्रत्येक व्यक्ति को अफवाहों के दलदल से बाहर आकर वैक्सीन लेनी चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। क्योंकि, जितने अधिक लोगों का वैक्सीनेशन होगा, संक्रमण उतना ही कम होगा। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए, सभी लोग निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं।
  • वैक्सीनेशन सेंटर समेत गाँव-गाँव में चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जल्द से जल्द अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके, इसको लेकर जहाँ जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। वहीं, वैक्सीन एक्सप्रेस गाँव-गाँव जाकर शिविर आयोजित कर लोगों का वैक्सीनेशन कर रही है । इसके अलावा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक वैक्सीनेशन का संदेश पहुँचाया जा रहा है और लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। ताकि एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहे और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके।
  • घर-घर जाकर लोगों को किया जा रहा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, वैक्सीन के प्रति लोगों में किसी प्रकार भ्रामकता नहीं रहे, इसको लेकर स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसके दौरान वैक्सीन लेने से होने वाले फायदे, अफवाहों से दूर रहने समेत अन्य जानकारियाँ दी जा रही हैं । ताकि लोगों के मन से वैक्सीन के प्रति चल रहे अफवाह दूर हो सके और खुद को सुरक्षा के लिए पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीनेशन करा सकें। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित होगा।
  • आईसीडीएस कर्मी भी लोगों को कर रहे हैं जागरूक :
    आईसीडीएस के एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, जिले में जागरूकता अभियान तेज हो और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसको लेकर आईसीडीएस कर्मियों द्वारा भी सघन जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस कार्य में जहाँ जिले के सभी आईसीडीएस पदाधिकारी लगे हुए हैं। वहीं, ऑगनबाड़ी सेविका-सहायिका भी अपने स्तर से अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई हैं ।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जारी रखें।
  • समय पर खाना खाएं, अधिक देर तक खाली पेट नहीं रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *