खरीक प्रखंड के 9 गांवों में 90 प्रतिशत टीकाकरण

प्रखंड क्षेत्र पहले ही हो गया है कोरोना से मुक्त
अब टीका लेने में भी क्षेत्र के लोग आ रहे आगे

भागलपुर, 24 जून

एक तरफ जिले में लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है तो दूसरी तरफ कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां के लोग बढ़-चढ़कर टीका ले रहे हैं। जिले का खरीक प्रखंड पहले ही कोरोना मुक्त हो गया है और इसका कारण अधिक से अधिक लोगों का टीका लेना बताया जा रहा है। इसी क्रम में प्रखंड के लोगों ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रखंड क्षेत्र के 9 गांवों में 45 साल से अधिक उम्र के 90 प्रतिशत लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। भवनपुरा, रतनपुरा, नरकटिया, अंभो, छोटी अठगामा, सुंगठिया, झांक, राघोपुर और बिंदटोली गांव में अधिकतर लोगों का टीकाकरण हो गया है।
खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मैनेजर मधुकांत झा ने बताया कि इन गांवों के लोग टीककारण को लेकर काफी जागरूक हैं। न सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोग, बल्कि 18 साल से अधिक उम्र के भी अधिकतर लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में काम करने वाली आशा कार्यकर्ताओं के मुताबिक इन गांवों के 45 साल से अधिक उम्र के अधिकतर लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। अब इन गांवों में रहने वाले लोगों में कोरोना का खतरा कम हो गया है। हालांकि इसके बावजूद गांव के लोग सतर्कता के साथ रह रहे हैं।
टीकाकरण को लेकर सामने आएं लोगः
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना से बचाव के सभी लोगों को कोरोना का टीका लेना है। इसलिए देर नहीं करें। जितना जल्द हो सके, टीका लेने के लिए सामने आएं। जितना जल्द सभी लोग टीका ले लेंगे, उतनी ही तेजी कोरोना समाप्त होगा। प्रखंड क्षेत्र में जगह-जगह शिविर लगाकर लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। सभी लोग अपने नजदीकि शिविर में जाकर टीका ले लें। शिविर में टीकाकरण की प्रक्रिया भी आसान है। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लेने में सक्षम हैं, वे लोग ऑनलाइन करा लें। साथ ही जिनलोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है और वह तकनीकी तौर पर सक्षम नहीं हैं, वे लोग शिविर पहुंचें। वहां उनका रजिस्टेशन हो जाएगा और उसके बाद टीकाकरण।
लगातार दूसरे दिन अल्पसंख्य समुदाय के लोग टीका लेने आए सामनेः
बुधवार को खरीक प्रखंड के तेलघी गांव में अल्पसंख्यक समुदाय के अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण के बाद गुरुवार को ध्रुवगंज गांव में बड़ी संख्या अल्पसंख्यक समुदाय के लोग टीका लेने के लिए सामने आए। टीका लेने के बाद सभी लोगों ने दूसरे लोगों को भी जल्द से जल्द टीका लेने का आग्रह किया। टीकाकरण के बाद शिविर में मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने सभी लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा। घर से निकलते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। डॉ. सिंह ने कहा कि जबतक कोरोना खत्म नहीं हो जाता है तबतक टीका लेने और नहीं लेने वाले, सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: