राज्य

खेती तो होती रहेगी, कोरोना से बचना है तो पहले टीका लेना ही पड़ेगा

-गांव के लोगों को टीका लेते देखकर भी जागरूक हो रहे हैं लोग
-कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका, 20 अगस्त| कोरोना टीकाकरण को लेकर जिलेवासी पूरी तरह से जागरूक हो गए हैं। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों, प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की जागरूकता का असर तो लोगों पर पड़ ही रहा है, लेकिन गांव में एक-दूसरे को देखकर भी टीका लेने के लिए लोग सामने आ रहे हैं। दरअसल, गांव में टीका लेने वालों की लगातार संख्या बढ़ रही है। ऐसे में वैसे लोग जिन्होंने टीका नहीं लिया है, उन्हें लगने लगा है कि कहीं हमने टीका नहीं लिया तो यह सही नहीं होगा। आखिर कोरोना से बचाव को लेकर ही तो टीका दिया जा रहा है। हमको भी तो कोरोना से बचना है। इसलिए टीका तो लेना ही पड़ेगा।
काम रोककर गणेश पंडित अस्पताल आये और कोरोना का टीका लिया-
शुक्रवार को छत्रपाल गांव के गणेश पंडित सदर अस्पताल में टीका लेने के लिए आए थे। 26 साल के गणेश पंडित ने कहा कि हमलोग खेती में व्यस्त थे। इधर गांव के सभी लोग एक-एक कर टीका लेते जा रहे हैं। ऐसे में मुझे लगने लगा कि कहीं मैं पीछे नहीं रह जाऊं। इस वजह से आज मैंने अपना काम रोककर अस्पताल आया और कोरोना का टीका लिया। अब परिवार के सभी सदस्यों को भी दिलवाउंगा। इसी तरह डारा गांव के 35 वर्षीय लालू लैया भी शुक्रवार को टीका लेने के लिए सदर अस्पताल आए हुए थे। टीका लेने की प्रेरणा कहां से मिली, इस पर लालू लैया ने कहा कि गांव के अधिकतर लोगों ने टीका ले लिया था। मुझे लगने लगा कि कहीं मैं छूट न जाऊं। इसलिए मैं खेत का काम छोड़कर टीका लगवाने आया। खेती तो होती रहेगी। कोरोना से बचना है तो पहले टीका लगाना ही होगा। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी करते हैं कि यह अच्छी बात है कि लोग अब खुद भी जागरूक हो रहे हैं। ऐसा लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलने से हुआ। जागरूकता कार्यक्रम लगातार चलते रहने से लोगों में समझ बनी कि कोरोना से बचना है तो टीका लेना ही पड़ेगा।
350 से अधिक लोगों को पड़े टीकेः
उधर, बांका शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत शुक्रवार को 350 से अधिक लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे डोज लेने वाले, दोनों तरह के लोग शामिल थे। टीकाकरण के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लेने के लिए कहा गया।
302 लोगों की हुई जांचः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को 202 लोगों की एंटीजन किट से कोरोना जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *