खेतों तक पहुँच रही वैक्सीनेशन टीम, लोगों को सुविधाजनक तरीके से दी जा रही है वैक्सीन

  • चौथम सीएचसी सहित जिले के विभिन्न प्रखंडों में तेज हुआ वैक्सीनेशन अभियान
  • वैक्सीन से वंचित एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर लगाया जा रहा टीका
  • कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे से निपटने के लिए सख्त हुआ जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग, बढ़ाई गई सतर्कता

खगड़िया-

कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे से निपटने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग काफी सजग है। इस घातक महामारी से निपटने के लिए जिले में जहाँ सतर्कता बढ़ा दी गई वहीं, कोविड जाँच और वैक्सीनेशन अभियान भी तेज कर दिया गया है। ताकि जल्द से जल्द जिले के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहे। जिसे सार्थक रूप देने के लिए तमाम गतिविधियों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य टीम पहुँच रही और वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित कर रही है। साथ ही सुविधाजनक तरीके से ऑन द स्पॉट वैक्सीन भी दे रही है। वहीं, जिले के चौथम सीएचसी अंतर्गत विभिन्न गाँवों एवं कस्बों के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य टीम घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत लोगों के घरों के साथ-साथ खेतों तक पहुँच रही और लोगों के सुविधानुसार वैक्सीन दे रही है। मिशन, एक भी व्यक्ति वैक्सीन से छूटे से नहीं और सुविधाजनक तरीके से सभी लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

  • वैक्सीन से वंचित एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर लगाया जा रहा है टीका :
    चौथम सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ अनिल कुमार ने बताया, वैक्सीन से वंचित एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर सुविधाजनक तरीके से टीका लगाया जा रहा है। लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य टीम वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति के सुविधानुसार वैक्सीनेशन कर रही है। इसके लिए घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत लोगों के घरों के अलावा खेतों तक हमारी टीम पहुँच रही है। ताकि खेत में भी रहने वाले किसान और कामगारों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।
  • लाभार्थियों के सुविधानुसार पहुँच रही वैक्सीनेशन टीम :
    चौथम सीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक विजय कुमार ने बताया, वैक्सीनेशन कराने में लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाता है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर लाभार्थियों के सुविधानुसार जगह-जगह वैक्सीनेशन टीम पहुँच रही और सुविधाजनक तरीके से योग्य लाभार्थियों का वैक्सीनेशन कर रही है।
  • वैक्सीन से वंचित एवं सेकेंड डोज लेने की निर्धारित समय पूरा करने वालों को चिह्नित कर किया जा रहा है टीकाकृत :
    चौथम सीएचसी में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया, एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और सेकेंड डोज लेने वालों का निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसके लिए ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित कर वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही लाभार्थियों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए जिले में लगातार नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी है। वहीं, उन्होंने बताया, संभावित तीसरी लहर यानी कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे को देखते हुए कोविड जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: