गांधी चौक सेंटर पर टीका लेने के लिए उमड़ी भीड़,12 घंटे है टीकाकरण की व्यवस्था

टीका को लेकर जागरूकता कार्यक्रम जोरों पर

बांका, 23 जून-

गांधी चौक पर बने सुबह नौ से रात नौ बजे तक के टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने वाले लाभुकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां पर 12 घंटे टीका लेने की सुविधा के चलते लाभुक अपनी सुविधा के अनुसार टीका लेने के लिए पहुंच रहे हैं। बुधवार को कुल 397 लाभुकों ने यहां पर कोरोना का टीका लिया। इनमें 18 साल से अधिक उम्र के 290 लाभुक तो 45 साल से अधिक उम्र के 107 लाभुकों ने कोरोना के टीके लिए। सभी को 30 मिनट की निगरानी के बाद घर जाने दिया गया। इस दौरान किसी को भी कोई समस्या नहीं हुई।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। हर केंद्र पर अच्छी-खासी संख्या में लोग टीका लेने के लिए पहुंच रहे हैं। गांधी चौक मुख्य शहर में है और यहां पर ज्यादा समय तक टीका लेने की सुविधा है, इसलिए लाभुक अपनी सुविधा के अनुसार यहां पर पहुंच रहे हैं। यहां पर डाटा ऑपरेटर और एएनएम 12 घंटे मौजूद रहती हैं। हर तरह की सुविधा टीकाकरण केंद्रों पर रहती है। किसी को भी कोई परेशानी नहीं होने दी जाती है।

अरबन एक्सप्रेस के जरिये 80 लोगों का हुआ टीकाकरणः डॉ. चौधरी ने बताया कि अरबन एक्सप्रेस के तहत बुधवार को 80 लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें 18 साल से अधिक उम्र के 60 तो 45 साल से अधिक उम्र के 20 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 18 साल से अधिक उम्र के 30 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। यहां पर भी सभी को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर सभी को घऱ जाने दिया गया।

180 लोगों की हुई कोरोना जांचः उधर, टीकाकरण के साथ ही कोरोना की जांच भी चल रही है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को एंटीजन किट से 105 लोगों की जांच हुई। कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं 65 लोगों की आरटीपीसीआर के लिए तो 10 लोगों की ट्रूनेट मशीन से जांच के लिए सैंपल लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, फिर भी सभी लोगों को सावधानी के साथ रहने के लिए कहा गया। सभी को घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। एक से दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। साथ ही हाथ की धुलाई नियमित अंतराल पर करने को कहा गया। बाहर से आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *