गांव-गांव भ्रमण कर लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं अरुण कुमार

  • लखीसराय जिले के रामगढ़ चौक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक हेल्थ मैनेजर हैं अरुण कुमार
  • गांव – गांव में वैक्सीनेशन के लिए बढ़ने लगी लोगों की भीड़

लखीसराय, 24 मई-

कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच लखीसराय के रामगढ़ चौक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) स्टाफ के रूप में ब्लॉक हेल्थ मैनजर के पद पर कार्यरत अरुण कुमार कोविड टेस्टिंग को चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए लगातार काम कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिले में इन्होंने अधिक से अधिक संख्या में लोगों का कोरोना टेस्ट करवाने का निर्णय लिया और अपने पीएचसी सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई| ताकि संक्रमित मरीजों की सही संख्या का पता चल सके। इसके बाद इन्होने मरीजों के बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल लखीसराय रेफर करने के साथ ही पीएचसी में ही कोरोना मरीजों की इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की । वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों को घर में ही आइसोलेट होकर अपना ख्याल रखने की बात बताते हैं।
टीम बनाकर गांव – गांव भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया-
रामगढ़ चौक पीएचसी के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में कुछ भ्रांतियों के कारण उनका वैक्सीनेशन के लिए आगे नहीं आना एक गंभीर चुनौती बनते जा रही थी। इसके बाद मैंने एएनएम और आशा कार्यकर्ता के साथ एक टीम बनाकर गांव – गांव भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया। इसका ही आज सुखद परिणाम है कि गांवों में जहां लोग कुछ भ्रांतियों के कारण वैक्सीन लगवाने से दूर भाग रहे थे वहीं आज भारी संख्या में लोग विभिन्न सेशन साइट पर आ रहे हैं।

होम आइसोलेटेड मरीजों की एच आईटी एप से की जा रही है ट्रैकिंग :
उन्होंने बताया कि इन दिनों एच आईटी एप के माध्यम से घर – घर जाकर होम आइसोलेटेड कोरोना संक्रमित मरीजों की ट्रैकिंग की जा रही है । इसके तहत एएनएम के नेतृत्व में एक टीम होम आइसोलेटेड मरीज के घर जाकर थर्मामीटर से मरीज के शरीर का तापमान और ऑक्सीमीटर से मरीज का ऑक्सीजन लेवल मापने के बाद उसी वक्त ऑनलाइन अपडेट भी कर देती है।
ब्लॉक मैनेजर ने प्रेरित किया फिर कई लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया-
रामगढ़ चौक पीएचसी क्षेत्र के महसौरा गांव के रहने वाले हरे राम सिंह ने बताया पहले कुछ लोगों ने मेरे मन में वैक्सीन को लेकर कुछ गलतफहमियां पैदा कर दी थी । इसके बाद रामगढ़ चौक पीएचसी के ब्लॉक मैनेजर ने बताया कि यह वैक्सीन कोरोना की बीमारी से बचाने के लिए पूरी तरह कारगर और सुरक्षित है। इससे किसी भी तरह की कोई बीमारी या परेशानी नहीं होती है। इसके बाद मैंने कोरोना का टीका लगवाया है। इसके बाद में आज बिल्कुल स्वस्थ्य हूँ |मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।
इसी गांव की रहने वाली माया देवी ने बताया कि पहले मेरे साथ- साथ गांव के लगभग सभी लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर यह भ्रांति थी कि वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में बहुत सारी परेशानियां पैदा होने लगती है। यहां तक कि लोगों की मौत भी हो जाती है। इसके बाद बीएचएम साहब ने जब बताया कि वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है यह बिल्कुल सुरक्षित है तो जान में जान आई। इसके बाद मैंने भी कोरोना वैक्सीन लगवाई और आज मैं पूरी तरह से स्वस्थ्य हूं। वैक्सीन लगवाने के बाद मुझे किसी प्रकार कि कोई परेशानी नहीं हुई। मैं अपनी ओर से लोगों से यही अपील करना चाहूँगी कि सभी लोग वैक्सीन लगवाएं ताकि जल्द से जल्द जिला को कोरोना संक्रमण से मुक्त बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.