घर-घर जाकर दी जा रही है टीका की दूसरी डोज

-राज्य में 10 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य में स्वास्थ्यकर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका
-कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी, टीका के साथ जांच भी चल रही
बांका, 27 दिसंबर।
सूबे में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ पहुंचने ही वाला है। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका काफी अहम है। 16 जनवरी, जब से टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक लोगों तक कोरोना का टीका पहुंचाने में स्वास्थ्यकर्मी पूरी भूमिका निभा रहे हैं। शुरुआत में लोगों में टीका के प्रति थोड़ी झिझक थी, जिसे जागरूकता कार्यक्रम के जरिये दूर किया गया। लोगों को समझाया गया कि कोरोना का टीका लेना कितना फायदेमंद है। अब जब काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है तो दूसरी डोज के छूटे हुए लाभुकों को पहले लोगों को टीका देने के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर-घर तक पहुंच रहे हैं।

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि जिले में सभी लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। हालांकि बड़ी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका ले चुके हैं। पहली ही नहीं, बल्कि दूसरी डोज लेने वालों की संख्या लगभग 60 प्रतिशत हो चुका है। लेकिन हमलोगों का लक्ष्य शत प्रतिशत है। इसलिए लोगों के घर तक पहुंचा जा रहा है। खासकर दूसरी डोज देने के लिए स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घरों तक जा रहे हैं। इस दौरान अगर कोई पहली डोज भी नहीं लिए रहते हैं तो उनका भी टीकाकरण किया जा रहा है।
लोगों में उत्साह के लिए प्राइज दिया जा रहाः इतना ही नहीं, समय पर कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने वालों को केयर इंडिया की तरफ से पुरस्कार भी दिया जा रहा है। 31 दिसंबर तक हर सप्ताह लाभुकों को दूसरी डोज समय पर लेने वालों को पुरस्कार दिया जा रहा है। अभी यह योजना चल ही रही है। ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, वे लोग जल्द से जल्द नजदीकी केंद्रों पर जाकर दूसरी डोज ले लें, हो सकता आप भी पुरस्कार के भागीदार बनें।
जिले में प्रतिदिन हो रहा टीकाकरणः जिले में प्रतिदिन कोरोना का टीकाकरण हो रहा है। बीच-बीच में अभियान भी चलाया जा रहा है। इसे लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जिले के सभी लोग जल्द से जल्द टीका ले लें, इसलिए ऐसा किया जा रहा है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर से जिलेवासी बचे रहें, इसे लेकर जांच भी लगातार हो रही है। जांच या टीकाकरण के बाद लोगों को गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी रखने को कहा जा रहा है। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करने के लिए कहा जा रहा है। ऐसा करते रहने से तीसरी लहर आने की संभावना कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: