newsराज्यशिक्षा

चंडीगढ़ में जेबीटी टीचर के पदों पर निकली भर्ती, टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका

डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जेबीटी टीचर के 293 पदों पर  निकाली भर्ती ;आवेदन से पहले निर्धारित पात्रता अवश्य चेक कर लें

टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं और योग्य है वे 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं।

Chandigarh JBT Teacher Recruitment 2023 Application Form Direct Link

Chandigarh JBT Teacher Recruitment 2023: भर्ती विवरण

स्कूल शिक्षा निदेशालय चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से यह भर्ती 293 पदों पर निकाली गयी है। इसमें से 149 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 56 पद, एससी वर्ग के लिए 59 पद, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 29 पद आरक्षित हैं।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने डीएलएड या बीएड भी उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थी शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी एवं कोर्ट द्वारा दिए गए नए नियमों के आदेश के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें। इन सबके साथ ही अभ्यर्थी ने टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट भी पास किया हो।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन के लिए रिटेन टेस्ट से होकर गुजरना होगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रश्नों की कुल संख्या 150 होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2:30 घंटे का समय प्रदान। इस भर्ती के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *