चंपानगर में जल्द शुरू होगा 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र

टीकाकरण केंद्र को लेकर तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रूप
एक-दो दिनों में जगह का होगा चयन, पांच से हो सकती है शुरुआत

भागलपुर, 31 जुलाई-

जिले में कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जांच, इलाज के साथ टीकाकरण अभियान भी सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। घंटाघर में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की सफलता के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र चलाने का फैसला किया है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन से चर्चा के बाद सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा, डीपीएम फैजान आलम अशर्फी और केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. निनकुश अग्रवाल ने 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र को लेकर चंपानगर क्षेत्र का चयन कर लिया है। चंपानगर में किस जगह पर 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र को चलाया जाए, इसे लेकर जगह चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दो-तीन जगहों को देखा गया है, उन्हीं में से किसी एक जगह का चयन किया जाएगा।
सुबह छह से रात के नौ बजे तक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा-
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि टीका लेने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र चलाया जाएगा। यहां पर सुबह छह से रात के नौ बजे तक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इस केंद्र पर लाभुक अपनी सुविधा के अनुसार आकर टीका ले सकते हैं। खासकर नौकरीपेशा वाले लोग, जिन्हें सुबह 10 बजे दफ्तर जाना होता है और शाम को छह बजे के बाद वापस घर लौटना होता है, वह अपनी सुविधानुसार सुबह या फिर शाम के सत्र में आकर कोरोना का टीका ले सकते हैं। डीपीएम डॉ. फैजान आलम अशर्फी ने बताया कि जिले के लोगों में कोरोना टीकाकरण को लेकर उत्साह बढ़ता जा रहा है। टीका लेने के लिए लगातार केंद्रों पर लोग आ रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे लेकर 15 घंटे का केंद्र चलाया जाएगा।
केयर इंडिया की ओर से होगी सारी व्यवस्थाः
15 घंटे के टीकाकरण केंद्र की सारी व्यवस्था केयर इंडिया की तरफ से होगी। डाटा ऑपरेटर से लेकर टीका लगाने वाली एएनएम की व्यवस्था केयर इंडिया करेगा । इसके अलावा केंद्र पर लाभुकों की सुविधा को लेकर भी सारी व्यवस्था की जाएगी। टीकाकरण के दौरान अगर लाभुकों को किसी तरह की परेशानी आएगी तो उसके बेहतर इलाज की व्यवस्था भी की जाएगी। साथ ही टीकाकरण केंद्र पर पानी, सफाई इत्यादि का भी इंतजाम केयर इंडिया करेगा । पांच अगस्त को टीकाकरण केंद्र के उद्घाटन की उम्मीद है। इसे लेकर केयर इंडिया की टीम तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई है।
क्षेत्र में किया जाएगा प्रचार-प्रसारः
15 घंटे के टीकाकरण केंद्र को लेकर क्षेत्र में प्रचार भी किया जाएगा। ई-रिक्शा के जरिये गली-गली में घूमकर लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता और केयर इंडिया के कर्मी भी प्रचार-प्रसार में लगे रहेंगे। क्षेत्र के लोगों को 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र की जानकारी देने के लिए स्थानीय समाजसेवी और जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। कई जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों से इसे लेकर बात भी हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: