राज्य

चुनौतियों के बावजूद कर्तव्य पथ पर अनवरत सेवा दे रही एएनएम प्रियंका

  • जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान के शुरू से ही लगातार दे रही सेवा
  • घर-घर जाकर लोगों को दे रही वैक्सीन, अबतक छः हजार से अधिक लोगों का कर चुकी हैं वैक्सीनेशन

खगड़िया, 28 दिसंबर।
जिले में कोविड के नये वैरिएंट के खतरे को हर हाल में रोकने के लिए इस महामारी के खिलाफ जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है। किन्तु, तमाम समस्याओं और चुनौतियों को झेलने के बाबजूद स्वास्थ्यकर्मी इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर हैं। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे और इस महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाया जा सके। ऐसे ही कर्मियों में रेफरल अस्पताल, गोगरी की एएनएम प्रियंका कुमारी का नाम जिले में शुमार है। प्रियंका, रेफरल अस्पताल के अंतर्गत दुर्गम इलाके में बसे पकरैल गाँव स्वास्थ्य उपकेंद्र में तैनात हैं। वह जबसे वैक्सीन अभियान का जिले में शुभारंभ हुआ था, तब से वैक्सीनेशन कार्य में जुटी हैं । वह अपने कर्तव्य पथ पर बगैर थकी लोगों को अनवरत बेहतर स्वास्थ्य सेवा दे रही हैं। वर्तमान में अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर योग्य लोगों का वैक्सीनेशन कर रही हैं। इतना ही नहीं, वैक्सीनेशन के साथ-साथ लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं। इसके लिए वह समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँच कर लोगों को वैक्सीन की सही जानकारी, वैक्सीन लेने के फायदे समेत अन्य जानकारियाँ दे रही हैं। ताकि लोग अफवाहों से बाहर आकर वैक्सीन लें और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

  • मुश्किल वक्त में सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ कर्तव्य पथ पर डटी रही :
    एएनएम प्रियंका बताती हैं कि वक्त जरूर मुश्किल था, पर मेरी जिम्मेदारी बड़ी थी। इसलिए, सकारात्मक परिणाम की उम्मीद के साथ अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही । इस दौरान तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ा। दरअसल, जिले में वैक्सीनेशन अभियान के साथ अफवाहों का भी दौर शुरू हो गया था, जो ना सिर्फ मेरे लिए बल्कि पूरे सिस्टम के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप उभर कर सामने आई। किन्तु, तमाम स्वास्थ्य कर्मी इसे चुनौती नहीं, बल्कि अवसर समझकर अपने कर्तव्य पथ पर डटे रहे। जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा और अब लोग खुद वैक्सीन लेने के प्रति आगे आने लगे हैं। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान को गति मिली, बल्कि लोगों के सकारात्मक सहयोग से अफवाहों को भी मात मिली।
  • छः हजार से अधिक लोगों का कर चुकी हैं वैक्सीनेशन :
    रेफरल अस्पताल, गोगरी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ चंद्रप्रकाश एवं डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, प्रियंका हमेशा अपने कार्य के प्रति मुस्तैद और सजग रहती हैं। वह तमाम चुनौतियों के बावजूद कभी अपने कर्तव्य पथ पर नहीं थकी और पूरी मुस्तैदी के साथ डटी रहीं। जिसका सकारात्मक परिणाम यह रहा कि प्रियंका की इस पहल का लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा और अफवाहों को मात मिली। वह अबतक छः हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कर चुकी है और एक भी लोग वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहें, इसके लिए हमेशा तत्पर रहती हैं।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *