चौथम सीएचसी में ग्रामीण चिकित्सकों को दी गई कोविड-19 से संबंधित ट्रेनिंग

  • जिले में चल रहे कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए लिया जाएगा सहयोग
  • स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया द्वारा संयुक्तरूप से दिया गया प्रशिक्षण

खगड़िया, 03 अगस्त-

जिले में कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए ग्रामीण चिकित्सकों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन और लक्षणयुक्त व्यक्तियों का समय पर जाँच सुनिश्चित हो सके। इसको लेकर जिले के चौथम सीएचसी में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें सीएचसी अंतर्गत सभी चिह्नित ग्रामीण चिकित्सकों को सीएचसी प्रभारी डॉ अनिल कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक विजय कुमार, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण के द्वारा संयुक्तरूप से इस महामारी के खिलाफ खुद का ख्याल रखते हुए बेहतर कार्य करने की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि लोगों का ससमय सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन एवं जाँच हो सके।

  • मरीजों को जाँच के लिए नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान भेजने में करेंगे सहयोग :
    सीएचसी प्रभारी डॉ अनिल कुमार ने बताया, ग्रामीण चिकित्सक अपने क्षेत्र के मरीजों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित करेंगे। ताकि ससमय उन्हें बीमारी की सही जानकारी मिल सके। इसके अलावा ऐसे मरीजों को जाँच कराने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए ग्रामीण चिकित्सक नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान पहुँचने में भी सहयोग करेंगे। साथ ही ऐसे मरीजों को चिह्नित कर स्थानीय पीएचसी को भी जानकारी उपलब्ध करेंगे। इससे ना सिर्फ ऐसे मरीजों का समय पर जाँच और सही बीमारी की जानकारी सुनिश्चित होगी। बल्कि, संक्रमण का चेन भी लंबा नहीं होगा।
  • होम आईसोलेट मरीजों को समुचित उपचार की व्यवस्था उपलब्ध कराने में करेंगे सहयोग :
    प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक विजय कुमार ने बताया, जाँच में संक्रमित पाए जाने के बाद होम आईसोलेट में रहने वाले मरीजों को समुचित उपचार की व्यवस्था उपलब्ध कराने में भी ग्रामीण चिकित्सक द्वारा सहयोग किया जाएगा। जैसे कि, ऐसे मरीजों की स्थिति गंभीर होने पर ग्रामीण चिकित्सक के माध्यम से स्थानीय स्वास्थ्य संस्थानों को जानकारी दी जाएगी। जिसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
  • प्रति मरीज पर ग्रामीण चिकित्सक को मिलेंगे 200 रुपये
    केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक ने बताया, ग्रामीण चिकित्सक को मरीज की जाँच एवं देखरेख समेत अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के पश्चात 200 रुपये प्रति मरीज के हिसाब से दिया जाएगा। यह राशि खाते के माध्यम से भुगतान होगा । यह सुविधा प्रशिक्षण प्राप्त ग्रामीण चिकित्सकों को ही दी जाएगी।
  • 16 ग्रामीण चिकित्सकों को दिया गया प्रशिक्षण :
    केयर इंडिया के प्रखंड समन्वयक श्रवण कुमार ने बताया, यह प्रशिक्षण सीएचसी स्तर से चिह्नित सभी ग्रामीण चिकित्सकों को दिया गया । प्रशिक्षण में कुल 16 चिकित्सक शामिल हुए। सभी चिकित्सकों को कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ प्रशिक्षण दिया गया।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: