छठ घाटों पर लगा कोविड वैक्सीनेशन सह जागरूकता शिविर

  • सभी शिविर स्थलों पर दोनों डोज की वैक्सीन की व्यवस्था थी उपलब्ध

खगड़िया, 11 नवंबर।
गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का समापन हो गया। इस दौरान जिले के विभिन्न प्रखंडों के छठ घाटों पर भगवान सूर्य और माँ छठ की पूरे विधि-विधान के साथ आराधना की गई। प्रशासन एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से जिले के विभिन्न प्रखंडों में बनाए गए छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। किन्तु, भीड़ के बावजूद कोविड-19 संक्रमण से संबंधित किसी प्रकार की कोई शिकायत सामने नहीं आए, इसके लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड दिखे। इस महामारी के खिलाफ सुरक्षा के मद्देनजर जिले के विभिन्न प्रखंडों के छठ घाटों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया था। जिसके माध्यम से जहाँ अबतक वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित किया जा रहा था वहीं, श्रद्धालुओं से कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ त्यौहार मनाने की अपील भी की जा रही थी।

  • जिले के विभिन्न प्रखंडों के छठ घाटों पर शिविर आयोजित:
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, किसी स्थिति में एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे, इसको लेकर हर जरूरी कदम उठाए जा रहे और आवश्यक निर्णय भी लिए जा रहे हैं। जिसे सार्थक रूप देने के लिए जिले में त्यौहारी दौर में भी वैक्सीनेशन अभियान जारी है। साथ ही अभियान के दौरान लोगों की सुविधा का भी ख्याल रखा जा रहा है। इसी उद्देश्य से छठ पूजा के दौरान जिले के विभिन्न छठ घाटों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। ताकि वैक्सीन से वंचित लोग अपनी सुविधा के कारण वैक्सीनेशन करा सकें और सुरक्षित माहौल में त्यौहार का समापन सुनिश्चित हो सके। साथ ही एक ही समय में लोग वैक्सीनेशन भी करा सकें और त्यौहार भी मना सकें।
  • सभी शिविर स्थलों पर जाँच की भी की गई थी व्यवस्था :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले के विभिन्न छठ घाटों पर संचालित शिविर में वैक्सीनेशन के साथ-साथ जाँच की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि संदिग्ध लोगों की मौके पर ही जाँच की जा सके। दरअसल, छठ पूजा के अवसर पर दूसरे प्रदेशों में रहने वाले बड़ी संख्या में कामगार पूजा मनाने के लिए अपना गाँव आए हैं। जिसके कारण सुरक्षा के मद्देनजर यह व्यवस्था की गई थी। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर के सफल संचालन के लिए शिफ्टवाइज मेडिकल टीम की तैनाती की गई थी। ताकि मेडिकल टीम को भी काम करने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सुविधाजनक तरीके से अपना काम कर सके। साथ ही योग्य व्यक्ति भी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें।
  • सभी शिविर स्थलों पर दोनों डोज की वैक्सीन की व्यवस्था थी उपलब्ध :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, छठ पूजा के अवसर पर आयोजित जिले के सभी शिविर स्थलों पर वैक्सीन की दोनों डोज देने की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि जो व्यक्ति पहली डोज ले चुके हैं और दूसरी डोज लेने की निर्धारित समय पूरा कर चुके हैं, वह भी शिविर स्थल पर आकर वैक्सीनेशन करा सकें। जिससे सेकेंड डोज को भी गति मिल सके और इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सके।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: