छत्रपाल पंचायत में चौपाल लगाकर लोगों को किया गया जागरूक

कोरोना टीका लेने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

लोगों के मन में टीका के प्रति फैले भ्रम को किया जा रहा दूर

बांका, 3 जून

जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। जगह-जगह शिविर लगाने के साथ टीका एक्सप्रेस के जरिये भी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। हालांकि टीका को लेकर लोगों के मन में कुछ भ्रम है, जिसे दूर करने के लिए जागरूकता अभियान भी चल रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार को छत्रपाल पंचायत में चौपाल लगाई गई। चौपाल में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम के साथ प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण भी शामिल थे। चौपाल के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों और अधिकारियों ने ग्रामीणों के मन में उठने वाले सवालों को पूछा और उसे दूर किया।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि चौपाल के जरिये ग्रामीणों को कोरोना टीके के बारे में समझाया गया। उन्हें बताया गया कि कोरोना के टीके से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। अगर आप टीका लेंगे तो आपको कोरोना होने का खतरा नहीं रहेगा। अगर हो भी जाता है तो उससे आप जल्द उबर जाएंगे। चौपाल के दौरान ग्रामीणों के जो भी सवाल थे, उसका जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया गया। उम्मीद है कि इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए आगे आएंगे।

टीका एक्सप्रेस पहुंची विजयनगर: वहीं दूसरी ओर टीका एक्सप्रेस गुरुवार को शहरी क्षेत्र के वार्ड संख्या 23 के विजयनगर पहुंची। वहां पर लोगों का टीकाकरण किया गया। रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था ऑन स्पॉट थी, इस वजह से लाभुकों ने भी टीका लेने में रुचि दिखाई। टीका देने के बाद सभी को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया और दूसरे डोज की तारीख बताकर घर जाने दिया गया। सभी को दूसरा डोज अवश्य लेने को कहा गया।

सामुदायिक किचन में भी किया गया टीकाकरण: डॉ. चौधरी ने बताया कि गुरुवार को सामुदायिक किचन में भी जाकर लोगों का टीकाकरण किया गया। साथ ही उन्हें भीड़भाड़ नहीं लगाने की सलाह दी गई। सभी लोगों को अनिवार्य तौर पर मास्क पहनने के लिए कहा गया। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि ऐसी जगहों पर बड़ी संख्या में लोग बाहर से आते हैं, इसलिए यहां पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

278 लोगों को पड़े टीके: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत गुरुवार 278 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 18 साल से अधिक उम्र के 60 लोगों को तो ककवारा में 10, करिपथार में 30 और रैनिया में 20 लोगों को टीके पड़े। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही 45 साल से अधिक उम्र के 10 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। वहीं टीका एक्सप्रेस के जरिये शहरी क्षेत्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 90 और 45 साल से अधिक उम्र के 50 लोगों को टीके दिए गए। जबकि पंयायतों में टीका एक्सप्रेस के जरिये आठ लोगों को कोरोना के टीके दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: