छूटे हुए लोगों को अभियान चलाकर दी जाएगी दूसरी डोज

-दो लाख से अधिक लोग समय पूरा होने पर नहीं ली है दूसरी डोज
-कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में लगातार चल रहा है अभियान
भागलपुर, 6 अक्टूबर।
जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर लगातार विशेष अभियान चल रहा है। साथ ही प्रतिदिन लोगों का टीकाकरण हो रहा है। इसके बावजूद जिले के दो लाख से अधिक लोग ऐसे हैं, जिन्होंने समय पूरा होने के बावजूद कोरोना टीका की दूसरी डोज नहीं ली है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर विशेष अभियान चलाया जाएगा और इन लोगों का हर हाल में कोरोना टीका की दूसरी डोज दी जाएगी।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले के आखिरी व्यक्ति को कोरोना का टीका जल्द से जल्द लगे, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। शहरी क्षेत्र से लेक ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। अभी पंचायतों में अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। हालांकि इतना होने के बावजूद कुछ लोग ने समय पूरा होने के बावजूद कोरोना टीका की दूसरी डोज नहीं ली है। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा चुका है। जो बचे हैं, उन्हें भी जल्द ही चिह्नित कर लिया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए विशेष अभियान चलाकर इन्हें टीका की दूसरी डोज दी जाएगी।
दोनों टीका लेने के बाद ही प्रक्रिया पूरीः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना टीका की दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया होगी। इसलिए लोग एक टीका लेने के बाद निश्चिंत न हो जाएं। पहला टीका लगने के बाद ही मोबाइल पर दूसरा टीका लगाने की तिथि मैसेज के जरिये आ जाती है। इसलिए जैसे ही समय पूरा हो जाए, अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर कोरोना टीका की दूसरी डोज ले लें। जब तक कोरोना टीका की दोनों डोज नहीं लेते हैं, तब तक आपके कोरोना की चपेट में आने की आशंका रहेगी। टीका की दोनों डोज ले लेंगे तो यह आशंका खत्म हो जाएगी। साथ ही अगर कोरोना होगा भी तो वह बहुत ही साधारण होगा, जिससे आप आसानी से उबर जाएंगे। इसलिए कोरोना टीका की दूसरी डोज लेना नहीं भूलें।
गाइडलाइन का करते रहें पालनः कोरोना उन्मूलन को लेकर एक तरफ जहां जिले में टीकाकरण अभियान चल रहा है, वहीं दूसरी ओर कोरोना के मरीज नहीं होने के बावजूद जिले में जांच की गति तेज है। ऐसे में लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह सतर्कता बरतें। जबतक जिले के सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तब तक घर से बाहत जाते वक्त मास्क लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। भीड़भाड़ से बचें। अभी त्यौहार का मौसम चल रहा है। ऐसे समय में बाहर जाते वक्त सतर्क रहें। बाहर से घर आने पर हर हाल में 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करें। ऐसा करते रहने से कोरोना से आप बचे रहेंगे। साथ ही आपके घर, आस-पड़ोस, रिश्तेतार भी कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: