जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर हुई बैठक

  • जिले के चौथम एवं गोगरी प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • डीपीएम, डीटीएल समेत प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारियों ने लिया भाग, पखवाड़े की सफलता को लेकर बनायी गई योजना प्लानिंग
  • जिले में चल रहे दंपत्ति संपर्क अभियान की गति तेज करने का दिया निर्देश

खगड़िया-

जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर बैठक आयोजित की गई। यह बैठक जिले के चौथम एवं गोगरी प्रखंड मुख्यालय में आयोजित हुई। चौथम में बैठक की अध्यक्षता बीडीओ राजकुमार पंडित ने की एवं संचालन पीएचसी प्रभारी डॉ अनिल कुमार ने | गोगरी में बैठक की अध्यक्षता पीएचसी प्रभारी डॉ चंद्र प्रकाश एवं संचालन स्वास्थ्य प्रबंधक रिपुंजय कुमार ने किया । जबकि, मुख्य अतिथि के रूप में डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय, डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक समेत अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। वहीं, बैठक में मौजूद पदाधिकारियों ने जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर विस्तृत चर्चा की और हर हाल में पखवाड़े की सफलता को लेकर योजना बनायी गई । साथ ही वर्तमान में जिले में 10 जुलाई तक चलने वाले दंपत्ति संपर्क अभियान तेज करने का निर्देश दिया गया। ताकि ससमय समाजिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक इस पखवाड़े का संदेश पहुँच सके और योग्य लाभार्थी लाभ ले सकें ।

  • योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर किया जा रहा है जागरूक :
    डीपीएम पवन कुमार ने बताया, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर वर्तमान में चल रहे दंपत्ति संपर्क अभियान के तहत एएनएम, आशा, ऑगनबाड़ी सेविका समेत स्वास्थ्य टीम में शामिल अन्य कर्मियों द्वारा योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही इस मुहिम को सफल बनाने के लिए परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने से होने वाले फायदे की जानकारी योग्य लाभार्थियों एवं उनके परिजनों को दी जा रही है। ताकि लोग पुरानी प्रथा से बाहर आकर इस मुहिम को सफल बनाने के लिए बेहिचक आगे आएं और लोगों के मन में किसी प्रकार की भ्रम या अफवाह उत्पन्न नहीं हो।
  • परिवार नियोजन योजना को अपनाने के लिए घर के पुरुषों की सहभागिता जरूरी :-
    केयर इंडिया के डीटीओ अभिनंदन आनंद ने कहा, परिवार नियोजन योजना को अपनाने के लिए इच्छुक महिलाएं भी अक्सर पुरुषवादी सोच का शिकार हो जाती हैं । जिसके कारण वह इन योजना को अपनाने से वंचित रह जाती हैं इसलिए, इस योजना को अपनाने के लिए खासकर घर के पुरुष की सहभागिता बेहद जरूरी है और जब पुरुष सहभागिता बढ़ेगी तो इच्छुक महिलाओं को इस योजना को अपनाने से कोई नहीं रोक सकता है। मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि परिवार नियोजन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आपलोग पुरानी ख्यालात एवं मन में पल रही अवधारणा से बाहर आकर अपने घर की महिलाओं को कम से कम इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। इसे अपनाने से ही खुशहाल, शिक्षित और छोटा परिवार का निर्माण संभव है।
  • स्थाई और अस्थाई उपायों की भी दी जा रही है जानकारी :
    केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, जिले में चल रहे दंपत्ति संपर्क अभियान के दौरान योग्य लाभार्थी को स्थाई और अस्थाई दोनों उपायों की जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए तैयार हैकिन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला अस्थाई उपायों को अपना सकती हैं । उन्होंने बताया, अस्थाई उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए, ऐसी महिला कंडोम, काॅपर-टी, अंतरा, छाया समेत अन्य वैकल्पिक व्यवस्था को अस्थाई उपायों के रूप अपना सकती हैं।
  • बैठक में ये रहें उपस्थित :
    बैठक में चौथम में सीडीपीओ कामिनी कुमारी, स्वास्थ्य प्रबंधक विजय कुमार, बीसीएम अशोक कुमार, जीविका बीपीएम प्रणव कुमार, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार, एल एस रिंकी कुमारी, किरण कुमार आदि मौजूद थे। वहीं, गोगरी में आईसीडीएस के डीपीओ सह सीडीपीओ नीना सिंह, बीसीएम प्रभाकर कुमार, जीविका से दिलीप कुमार आदि मौजूद थे।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: