जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को ले विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों को आवंटित किए गए फैमिली प्लानिंग किट

  • इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
  • ” आपदा में भी परिवार नियोजन कि तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी ” की थीम पर मनाया जा रहा है विश्व जनसंख्या पखवाड़ा।
    पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक चलाया जा रहा है दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा

मुंगेर, 06 जुलाई-

इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाने वाला है। परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 27 जून से लेकर 10 जुलाई तक दम्पति संपर्क पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि के द्वारा घर-घर जाकर दम्पतियों को परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान मुंगेर जिलांतर्गत सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अधिक से अधिक संख्या में परिवार नियोजन का ऑपरेशन जैसे महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी कराने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ परिवार नियोजन के अस्थाई उपाय के रूप में कॉपर टी लगवाने, गर्भनिरोधक सुई लगवाने, गर्भनिरोधक गोली और कंडोम का इस्तेमाल करने के लिए भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा मुंगेर स्थित केंद्रीय दवा भंडार में अंतरा, छाया, निरोध, कॉपर टी, माला एन, निश्चय किट के साथ ही कई अन्य फैमिली प्लांनिग किट उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा भी जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के लिए फैमिली प्लानिंग किट आवंटित कर दी गई है। जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रमुख से अपील की गई है कि वो अपने संस्थान के भंडारपाल को मुंगेर भेजकर केंद्रीय दवा भंडार मुंगेर के भंडार पाल से मिलकर फैमिली प्लानिंग किट प्राप्त कर लें।
अधिक से अधिक संख्या में परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने का निर्देश –
मुंगेर में केयर इंडिया की फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर तस्नीम रजि ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा सदर अस्पताल मुंगेर और अनुमंडल अस्पताल तारापुर के अस्पताल उपाधीक्षक और जिला के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र जारी कर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए अपने संस्थान में अधिक से अधिक संख्या में परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने की बात कही गई है। इसके साथ ही उन्हें यह निर्देश दिया गया है कि वो अपने संस्थान के भंडार पाल को मुंगेर भेज कर केंद्रीय दवा भंडार के भण्डारपाल से मिलकर फैमिली प्लानिंग किट प्राप्त कर लें।
आवंटित की गई परिवार नियोजन की सामग्री –
उन्होंने बताया कि असरगंज पीएचसी, बरियारपुर पीएचसी, धरहरा सीएचसी, हवेली खड़गपुर सीएचसी, जमालपुर पीएचसी, मुंगेर सदर पीएचसी, संग्रामपुर पीएचसी, तारापुर अनुमंडलीय अस्पताल, टेटिया बम्बर पीएचसी तथा सदर अस्पताल मुंगेर के लिए एमपीए 200, छाया 1500, कंडोम 5000, आईयूसीडी 375 150, आईयूसीडी 380 100, ओसीपी 1500, ईसी पिल 100 और पिक 1000 कि मात्रा में आवंटित की गई है। इसके साथ ही लाल दरवाजा , अरगड़ा, माधोपुर, नागलोक और लेडी स्टीफेंसन शहरी स्वास्थ्य केंद्र के लिए एमपीए 20, छाया 50, कंडोम 200, ओसीपी 100, ईसी पिल 50 और पिक 50 की मात्रा में आवंटित की गई है। उन्होने बताया कि सभी लोगों से अनुरोध है कि वो जिला मुख्यालय मुंगेर आने से पहले रामानुज प्रसाद के मोबाइल नंबर 9128827661 पर सम्पर्क कर समय से समाग्री प्राप्त कर लें।
दो चरणों में दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा-

उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस दो चरणों में दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के रूप में मनाया जाने है। इस वर्ष ” आपदा में भी परिवार नियोजन कि तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी ” की थीम पर विश्व जनसंख्या अभियान मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: