news

जागरूकता अभियान से टीकाकरण में आ रही तेजी

लोगों के भ्रम हो रहे दूर, टीका लेने के लिए आ रहे सामने
जिले में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान में लगाया जोर

बांका, 8 जून-

कोरोना के खिलाफ स्वासथ्य विभाग का अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। पहले जांच और इलाज के बाद अब टीकाकरण अभियान में भी तेजी आई है। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में पहले पंचायतों में टीका एक्सप्रेस भेजी गई तो अब शहरी क्षेत्र में भी टीका एक्सप्रेस के जरिये न सिर्फ लोगों का टीकाकरण हो रहा है, बल्कि लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।
भ्रम दूर हो जाने के बाद लोग टीका लेने के लिए तेजी से आ रहे हैं-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि टीकाकरण पहले भी बेहतर तरीके से चल रहा था। हां, जागरूकता कार्यक्रम का असर जरूर हो रहा है। लोगों के मन से भ्रम दूर हो जाने के बाद टीका लेने के लिए तेजी से आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रशासनिक अधिकारी लगातार लोगों को जागरूक करने का काम रहे हैं।

टीका एक्सप्रेस पहुंची समुखिया पंचायत: डॉ. चौधरी ने बताया कि टीका एक्सप्रेस मंगलवार को समुखिया पंचायत पहुंची। जहां के टीकाकरण के साथ लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक भी किया गया। प्रशासनिक अधिकारियों और डॉक्टरों की टीम ने लोगों को समझाया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे लेने से किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है। जबतक आप कोरोना की टीका नहीं ले लेते हैं तब तक आप पूरी तरह से कोरोना से सुरक्षित नहीं हैं।

मसूरिया में लोगों को किया जागरूक: दूसरी तरफ शहरी क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस मसूरिया पहुंची। यहां पर भी लोगों का टीकाकरण किया गया और टीका के प्रति जागरूक किया गया। डॉ. अजय प्रताप और रमण सिन्हा ने लोगों को टीका के बारे में समझाया। शहर के लोगों को बताया गया कि टीका लेना क्यों जरूरी है। कोरोना की चेन तोड़ने में टीकाकरण का कितना महत्व है, इसकी जानकारी लोगों को दी गई।

टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का करें पालन: डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना का टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करें। जब तक सभी लोग टीका नहीं ले लेते हैं, तबतक गाइडलाइन का पालन जरूरी है। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें तो हर हाल में गाइडलाइन का पालन करना होगा। घर से निकलते वक्त डबल लेयर मास्क लगाएं और भीड़भाड़ से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *