जागरूकता बढ़ने से टीका लेने वालों की बढ़ रही संख्या

कोरोना को लेकर लगातार चल रहा है टीकाकरण अभियान
टीकाकरण के साथ-साथ लोगों की जांच व इलाज भी जारी

बांका, 9 जुलाई

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। जांच और इलाज के साथ टीकाकरण अभियान भी जोर-शोर से चल रहा है। अच्छी बात यह है कि टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। छह से आठ जुलाई तक टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलने के बावजूद टीका लेने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही है, बल्कि जितना अधिक लोग टीका ले रहे हैं लाभुकों की संख्या और भी बढ़ती जा रही है। यही कारण रहा कि शुक्रवार को भी टीका लेने के लिए आने वालों की संख्या अच्छी खासी रही।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि यह बहुत ही सुखद संकेत हैं। कोरोना को खत्म करने के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण जरूरी है। टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ने का मतलब है कि हमलोग कोरोना पर जल्द विजय पा लेंगे। दरअसल, टीका को लेकर जागरूकता अभियान ने रंग लाया है। हमलोग पिछले कई महीनों से टीकाकरण के साथ-साथ जागरूकता कार्यक्रम भी चला रहे हैं। घर-घर जाकर लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। लोगों के मन में टीका के प्रति जो भ्रांतियां थीं, उसे दूर किया गया। इस काम में प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी भरपूर सहयोग मिला। इसी का नतीजा है कि टीकाकरण अभियान काफी बेहतर तरीके से चल रहा है।
गांधी चौक पर 710 से अधिक लोगों को पड़े टीकेः शहर के गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर शुक्रवार शाम सात बजे तक 710 लोगों को कोरोना के टीके पड़ चुके थे। केंद्र पर टीकाकरण जारी था, इसलिए यह संख्या बढ़ भी सकती है। यहां पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था है। इस दौरान केंद्र पर स्वास्थ्यकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे, दोनों डोज के लाभुक थे। सभी लाभुकों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्य नहीं होने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने की हिदायत भी लाभुकों को दी गई।
177 लोगों की हुई जांचः उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 102 लोगों की एंटीजन किट से कोरोना जांच हुई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया तो 10 लोगों के सैंपल ट्रूनॉट मशीन से जांच के लिए। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में किसी के भी संक्रमित नहीं होने के बावजूद, सभी लोगों को सावधानी के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। टीका लेने वालों को भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। जब तक सभी लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता है, तब तक ऐसा जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: