देश

जागरूकता बढ़ी तो लोग आने लगे कोरोना का टीका लेने के लिए

टीकाकरण केंद्रों पर टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही
जिले में कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका, 22 जुलाई-

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान काफी तेजी गति से चल रहा है। टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कुछ महीने पहले तक लोग कोरोना का टीका लेने से घबराते थे, लेकिन अब स्थिति उलट गई है। अब लोग पूछते रहते हैं कब लगेगा शिविर। मुझे कोरोना का टीका लेना है। यह सफलता ऐसे ही नहीं मिली है। इसके पीछे स्वास्थ्य विभाग की टीम की मेहनत है। जब से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है, तभी से स्वास्थ्य विभाग की टीम इस अभियान में दिन-रात एक करके जुटी हुई है। शुरुआत में लोगों में टीका के प्रति भ्रम की स्थिति थी, लेकिन जागरूकता अभियान लगातार चलाते रहने से लोगों के मन से भ्रम दूर हो गया। इसी का परिणाम है कि लोग अब टीका लेने के लिए लगातार सामने आ रहे हैं।
अब लोगों के मन से टीका के प्रति वहम खत्म होता जा रहा-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अब लोगों के मन से टीका के प्रति वहम खत्म होता जा रहा है। पहले लोग टीका लेने से डरते थे, लेकिन अब उनमें यह समझ विकसित हो गई है कि कोरोना से अगर बचना है तो टीका लेना ही पड़ेगा। यही कारण है कि जिले में टीका लेने वालों की संख्या में बहुत ही तेजी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसा चमत्कार जागरूकता कार्यक्रम चलाते रहने से हुआ। जागरूकता कार्य़क्रम में स्वास्थ्य विभाग की टीम तो लगी ही हुई है, प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी इसमें भरपूर सहयोग मिल रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की बातों का लोगों पर ज्यादा असर पड़ता है।
585 लोगों के लगे टीकेः
उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत गुरुवार को 585 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। सभी केंद्रों पर टीका देने के बाद लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर दूसरा डोज जरूर ले लेने के लिए कहा गया। कोरोना टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। साथ ही टीका लेने के बाद भी सभी लाभुकों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। जब तक सभी लोग कोरोना का टीका नहीं ले लेते हैं, तब तक सभी लोगों को ऐसा करने के लिए कहा गया।
485 लोगों की हुई जांचः
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को 485 लोगों की कोरोना जांच हुई। 350 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। वहीं 125 लोगों के सैंपल आरटीपीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। इसके अलावा 10 लोगों के सैंपल ट्रूनॉट मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का ध्यान रखने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *