जिलाधिकारी के निर्देश पर टीकाकरण को लेकर चलाया जाएगा मेगा ड्राइव

बांका सदर प्रखंड में आज 13 जगहों पर लगेगा टीकाकरण शिविर
लगभग तीन हजार लोगों को कोरोना का टीका देने का रखा गया है लक्ष्य
बांका, 4 अगस्त-

जिलाधाकिरी सुहर्ष भगत के निर्देश पर बांका सदर प्रखंड में गुरुवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर मेगा ड्राइव चलाया जाएगा। इसे लेकर कुल 13 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर भी पहले की ही तरह टीकाकरण अभियान चलता रहेगा। 13 केंद्रों पर लगभग तीन हजार लोगों को कोरोना का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। मेगा ड्राइव में पहले की ही तरह स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा सभी तरह के सरकारी कर्मी सहयोग करेंगे। सभी कर्मी टीकाकरण केंद्रों तक 10 लाभुकों को ले जाने का काम करेंगे। जरूरत पर लोगों को कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूक भी करेंगे। इसके अलावा आंगनबाड़ी सेविका और सहायिक के साथ आशा कार्यकर्ता भी लोगों को कोरोना टीकाकरण केंद्र तक ले जाने का काम करेंगे। साथ में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मेगा ड्राइव में लोगों को टीकाकरण केंद्र तक ले जाने का काम करेंगे।
मेगा ड्राइव को लेकर सारी तैयारी पूरी
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि मेगा ड्राइव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर लगी गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार से चर्चा के बाद तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मेगा ड्राइव में प्रशासनिक सहयोग भी मिल रहा है। डाटा ऑपरेटर की व्यवस्था इस बार प्रशासन की तरफ से की जा रही है। मेगा ड्राइव को लेकर शहर से लेकर पंचायतों तक में केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर लाभुकों के लिए सहूलियत का ध्यान रखा गया है। किसी तरह की परेशानी होने पर तत्काल उसका समाधान किया जाएगा। लोगों से मेरी यही अपील है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लेकर जिले को जल्द से जल्द कोरोना से मुक्त बनाएं।
320 लोगों को पड़े टीकेः
मेगा ड्राइव की तैयारी के साथ-साथ बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 320 लोगों को कोरोना के टीके भी लगाए गए। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे डोज, दोनों तरह के लोग शामिल थे। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। ड़ॉ. चौधरी ने बताया कि गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर रात नौ बजे तक टीकाकरण होता है। यह आंकड़ा शाम सात बजे तक का है। इसलिए आंकड़े में बढ़ोतरी भी हो सकती है।
350 लोगों की हुई जांचः
उधर दूसरी तरफ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 250 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। दूसरी ओर आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए 100 लोगों के सैंपल लिए गए। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर 20 सेंकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *