जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए नौका पर टीका अभियान का किया शुभारंभ

  • जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कोविड-19 वैक्सीनेशन शिविर शुरू, वैक्सीन लेने में लोगों को होगी आसानी
  • गाँव-गाँव व टोला-मोहल्ला जाकर लोगों को स्वास्थ्य टीम द्वारा दी जाएगी वैक्सीन

खगड़िया, 19 जुलाई-

जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को अब वैक्सीन लेने के लिए नदी या बाढ़ की पानी का सफर नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि, इन दुर्गम इलाके में रहने वाले लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन देने के उद्देश्य से नौका पर टीका अभियान का शुभारंभ किया गया है । जिसके माध्यम से स्वास्थ्य टीम अब नाव की सवारी कर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर क्षेत्र में रहने वाले लोगों का सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करेगी । इस अभियान का जिले के रसौंक घाट पर जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने गुब्बारा उड़ा एवं हरी झंडी दिखाकर कर शुभारंभ किया। वहीं, इस अभियान के तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। साथ ही इस दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा कि वैक्सीन लेने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहे। इस मौके पर डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद समेत बड़ी संख्या में एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

  • नाव पर समुचित व्यवस्था का किया गया है पुख्ता इंतजाम :
    जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने कहा, नाव पर समुचित व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और सुरक्षा के लिहाज से भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। ताकि नाव पर तैनात स्वास्थ्य टीम भी खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए बेहतर तरीके से लोगों का वैक्सीनेशन कर सके। इसके लिए छायादार नाव पर समुचित व्यवस्था की गई। पर्याप्त वैक्सीन के साथ आवश्यक दवाई भी उपलब्ध कराई गई है। वहीं, उन्होंने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित, इसको लेकर हर जरूरी और आवश्यक प्रयास के साथ कदम उठाया जा रहा है।
  • टीम द्वारा गाँव-गाँव और टोला-मोहल्ला जाकर लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन :
    स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम पवन कुमार ने बताया, नौका पर टीका अभियान को सफलता बनाने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य टीम की तैनाती की गई है। जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के तमाम गाँव और टोला-मोहल्ला जाकर लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन देंगे। वैक्सीन लेने के दौरान किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसको लेकर तैनात स्वास्थ्य टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और एक भी व्यक्ति वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहें। वहीं, उन्होंने बताया, इस पहल से खासकर खगड़िया प्रखंड के रसौंक और उत्तरी मारड़ पंचायतों के लोगों को वैक्सीन लेने में सुविधा होगी |
  • बीमार और गर्भवती महिलाओं को भी मिलेगा सुविधा :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, नौका पर टीका अभियान का शुभारंभ बाढ़ प्रभावित के क्षेत्रों के लोगों के लिए बेहतर कदम है। इससे ना सिर्फ इस क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी होगी। बल्कि, क्षेत्र के बीमार और गर्भवती महिलाओं को भी अस्पताल जाने में सहूलियत होगी। दरअसल, ऐसे लोगों को यह नाव एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान कर अस्पताल तक पहुँचाने में मदद करेगी और अब अस्पताल जाने की लिए सुविधा की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। यह सुविधाएँ बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.