जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखा टीका एक्सप्रेस रथ को किया रवाना

  • टीकाकरण आपके द्वार कार्यक्रम: लखीसराय सहित कई जिलों में चलाया जा रहा टीका एक्सप्रेस रथ
  • सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए शुरू किया गया है यह कार्यक्रम

लखीसराय, 26 मई-

जिले के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए बुधवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने जिला समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर कर टीका एक्सप्रेस रथ को रवाना किया । इस अवसर पर उन्होने बताया लॉड डॉउन के समय में सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के टीकाकरण के लिए जिलों में सरकार के निर्देशानुसार टीकाकरण आपके द्वार अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत बुधवार से लखीसराय जिले में भी टीका एक्सप्रेस रथ की शुरुआत की जा रही है। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती, डीपीएम मो. खालिद के साथ ही यूनिसेफ के नैयर उर आजम और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया बुधवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह के द्वारा जिले के सभी प्रखण्डों के लिए एक- एक टीका एक्सप्रेस रथ को रवाना किया गया है। ये रथ प्रखण्ड के सभी पंचायतों के गांव में जाकर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण करेंगे। एक दिन में टीका एक्सप्रेस किसी एक पंचायत के तीन गांवों में लोगों का टीकाकरण करेगा।

टीकाकरण एक्सप्रेस रथ में तैनात रहेंगे तीन लोग :
सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया, एक टीकाकरण एक्सप्रेस रथ में तीन लोग एक डॉक्टर, एक एएनएम और एक फार्मासिस्ट तैनात रहेंगे। विभिन्न गांवों में टीकाकरण के दौरान एएनएम लोगों को टीका लगाने का काम करेगी वहीं फार्मासिस्ट को-विन एप पर डाटा वेरिफिकेशन के काम करेंगे। साथ ही डॉक्टर पूरे टीकाकरण कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।

लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेगी टीकाकरण टीम :

उन्होंने बताया, जिले के अलग- प्रखंडो के स्कूल या सामुदायिक केंद्र पर लोगों का टीकाकरण करने वाली टीम लोगों को वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित होने की जानकारी देने के साथ ही टीकाकरण के लिए उन्हें जागरूक करने का भी काम करेगी। इस दौरान वो लोगों के मन में वैक्सीन को ले बैठी भ्रांतियों को भी दूर करने का प्रयास करेगी ताकि वैक्सीन के प्रति तमाम तरह की आशंकाओं को दूर कर अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए आगे आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.