जिला के सभी नगर निकाय क्षेत्र में 31 जुलाई तक कर लिया जाएगा शत- प्रतिशत कोरोना टीकाकरण

  • लखीसराय के अलावा नगर पंचायत बड़हिया और सूर्यगढ़ा में 31 जुलाई तक सभी लोगों का हो जाएगा टीकाकरण
  • मेगा टीकाकरण अभियान के तहत जिला के सभी नगर निकाय क्षेत्र में जारी है टीककरण

लखीसराय, 27 जुलाई-

जिला के सभी नगर निकाय क्षेत्र में शत- प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने को ले विगत 1 जुलाई से मेगा टीकाकरण अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत आगामी 31 जुलाई तक जिला के सभी नगर निकाय क्षेत्र में शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही जिला के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी 31 अगस्त तक सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि मेगा टीकाकरण अभियान के तहत जिला के लखीसराय नगर परिषद क्षेत्र, बड़हिया नगर पंचायत और सूर्यगढ़ा नगर पंचायत क्षेत्र में आगामी 31 जुलाई तक सभी लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। इसके साथ जिला के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी 31 अगस्त तक सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी लोग जो भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें कोरोना का टीका लगाना अनिवार्य है। बगैर कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के राशन सहित किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना सम्भव नहीं होगा।
स्वास्थ्य और आईसीडीएस के लोग घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे
लखीसराय सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक( बीएचएम) निशांत राज ने बताया कि पंचायती राज के जनप्रतिनिधि, शिक्षा विभाग के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी, जनवितरण प्रणाली के दुकानदार सहित अन्य लोग इस मेगा कोरोना टीकाकरण अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे है। इसके अलावा स्वास्थ्य और आईसीडीएस के लोग पहले से ही घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए टीकाकरण के लिए घर- घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं आशा कार्यकर्ता और जीविका की बहनें :
लखीसराय सदर पीएचसी के बीएचएम निशांत राज ने बताया कि जिला भर में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए घर – घर जाकर वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को आशा कार्यकर्ता और जीविका बहनें जागरूक कर रही हैं। ये लोग सभी लोगों को वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ ही सौ फीसदी तक प्रभावी होने की जानकारी भी दे रही हैं । इसके साथ ही वो मेगा टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी के लिए भी लोगों को प्रेरित कर रही हैं । वो लोगों को बता रही हैं कि अभी भले ही जिला में कोरोना संक्रमण का मामला कम हो गया है लेकिन अभी भी जिला से कोरोना वायरस का संक्रमण का पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। यह तभी खत्म हो सकता है जब जिला के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा लें और कोरोना गाइड लाइन के तहत मास्क का नियमित प्रयोग करें। इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें तथा एक निश्चित अंतराल के बाद अपने हाथों को साबून या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.