जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर किया जा रहा है टेक होम राशन का वितरण

  • आंगन एप्प पर रजिस्ट्रेशन के बाद ओटीपी आने पर लाभार्थी को किया जाता वितरित
  • आंगनवाड़ी केंद्रों पर सेविका – सहायिका कर रही टीएचआर का वितरण

लखीसराय-

नव वर्ष के शुरुआत के साथ हीं जिले भर के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर टेक होम राशन (टीएचआर) का वितरण किया जा रहा है। जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों पर कार्यरत सेविका और सहायिका ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद ही लाभार्थी के बीच टी एचआर का वितरण कर रही हैं।

आईसीडीएस लखीसराय कि जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) कुमारी अनुपमा ने बताया कि पिछले सप्ताह से ही जिले के सभी आंगनवाबाड़ी केंद्रों पर सेसिविका और सहायिका के द्वारा लाभार्थियों के बीच मोबाइल ओटीपी के वेरिफिकेशन के बाद टेक होम राशन (टीएचआर) का वितरण किया जा रहा है।

टीएचआर वितरण के लिए लाभार्थी का आंगन मोबाइल एप्प पर किया जाता है रजिस्ट्रेशन :
उन्होंने बताया कि टीएचआर वितरण के लिए सभी आंगनवाबाड़ी केंद्रों पर सेविका और सहायिका के द्वारा सबसे पहले आंगन मोबाइल एप्प पर लाभार्थी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराया जाता है। इसके बाद ओटीपी आने पर उसका वेरिफिकेशन होता है और पोषाहार लिखा हुआ वेरिफिकेशन कोड आने के बाद हीं लाभार्थी को पोषाहार दिया जाता है।
आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुल 80 लोगों के बीच किया जाता है टीएचआर का वितरण :
उन्होंने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुल 80 लोगों के बीच टेक होम राशन (टीएचआर) का वितरण किया जाता है। इनमें गर्भवती महिलाएं, धातृ माताएं सहित पोषण कि कमी से जूझ रहे बच्चे शामिल हैं। इन सभी लोगों के बीच टेक होम राशन ( टीएचआर) का वितरण किया जाता है।

टीएचआर के रूप में लाभार्थियों के बीच किया जा रहा पोषाहार का वितरण :
जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार के रूप में चावल, दाल, सोयाबीन के अलावा वे अन्य पोषक आहार का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ हीं आंगनवा बाड़ी क्षेत्र की कि सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था गर्भवस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी, खानपान में पोषक तत्वों की कि उपलब्धता के साथ हीं गर्भावस्था गर्भवस्था के दौरान आने वाली परेशानियों से सभी को अवगत कराया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले के प्रत्येक आंगनवाबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं के गर्भ धारण करने पर गोद भराई की का रस्म अदा कर उन्हें खानपान में पोषक तत्वों से युक्त भोजन खाने की सलाह दी जाती है।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *